May 2, 2024

एंटी-ड्रग्स डे पर फरीदाबाद पुलिस चलाएगी नशामुक्ति अभियान

Faridabad/Alive News: पुलिस उपायुक्त एनआईटी डॉ अंशुल सिंगला ने एंटी-ड्रग्स डे 26 जून के अवसर पर नशे के खिलाफ ‘ड्रग्स फ्री फरीदाबाद’ अभियान शुरु किया जाएगा। अभियान का मुख्य उदेश्य युवाओ को नशे से बचाना होगा। डॉ सिंगला ने नशे को अपराध का बड़ा कारण बताते हुए शहर में कानूनी कार्रवाई के लिए दिये दिशा निर्देश, सभी नशा तस्करो पर कड़ी नज़र रखने के आदेश दिए।

उन्होने बताया कि पहले युवा नशेड़ी बनता है फिर नशे की पूर्ति के लिए अपराध करता है। आंकड़ो के अनुसार गत वर्ष 19 जून तक जिले में कुल 18 एनडीपीएस एक्ट के मुकदमे दर्ज किये गए। जबकि वर्ष 2021 में अबतक 137 मुकदमे दर्ज किये जा चुके हैं। जो एक वर्ष में लगभग आठ गुना वृद्धि प्रदर्शित करता है। जिसमें सेंट्रल जोन में (4 से 40), NIT जोन में (8 से 65) और बल्लबगढ़ जोन में (6 से 32) है।

ड्रग्स के सेवन से नशे की लत को पूरा करना युवा वर्ग का प्रमुख एवं व्यापक समस्या है। इस समस्या से जहाँ परिवार विघटित होता है, वहीं समाज संक्रमित होता है, यह मात्र एक सामाजिक समस्या ही नहीं है। चिकित्सकीय एवं मनोवैज्ञानिक समस्या भी है। यहां एक ऐसा दलदल है, जिसमें धंसने वाला खुद तो तबाह होता ही है, साथ ही उसका पूरा परिवार भी तबाह होता है।

ड्रग्स के दुष्प्रभाव से नशेड़ी खुद को ही नही अपितू ये परिवार, समाज और राष्ट्र को भी जर्जर करते हैं। यही कारण है कि युवाओं को ड्रग्स से मुक्त रखना अनिवार्य है। ड्रग्स का सेवन का मतलब है ‘डार्कनेस’ – जीवन में अंधेरा, -‘डिस्ट्रक्शन’ बर्बादी के मोड़ पर पहुँचना तथा ‘डिवास्टेशन’ – सम्पूर्ण रुप से तबाही।

ड्रग्स की बुराइयों एवं दुष्प्रभावों से परिवार, समाज एवं राष्ट्र को बचाने के लिए ही हमने ‘ड्रग्स फ्री फरीदाबाद’ का सपना देखा है और इस सपने को साकार करने के लिए मजबूत पहल शुरु हो चुकी है। सामान्य ड्रग्स से आशय उन रासायनिक पदार्थों से है, जिन्हें लेने से मस्तिष्क पर उसकी रासायनिक प्रतिक्रिया होती है तथा शरीर और मन के सामान्य कार्यकलापों पर प्रभाव पड़ता है।