September 19, 2024

लोकतंत्र के पर्व में जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं : उपायुक्त

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि आगामी 1 अक्टूबर को हरियाणा में विधान सभा चुनाव है और 5 सितम्बर से नोटिफिकेशन की प्रक्रिया चालु होगी। विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत लघु सचिवालय में गुरूवार को प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह कर रहे थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि सभी लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक कर ले और जो पात्र मतदाता किसी कारणवश अब तक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करवा पाए हैं, उनके लिए अभी भी इसका अवसर है कि वह 02 सितम्बर तक ऑनलाइन माध्यम से या अपने एरिया के बीएलओ से संपर्क करके अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करवा सकते है।

उन्होंने बताया कि इस बार छः विधान सभा में लगभग 17 लाख 78000 मतदाता मतदान करेंगे जोकि पिछले लोकसभा चुनाव से 38000 ज्यादा है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के तहत आवश्यकतानुसार बहुमंजिला इमारतों, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों और स्लम एरिया में जहां 1400 मतदाताओं से अधिक संख्या वाले मतदाता है वहां नए बूथ स्थापित किए गए है। ताकि लोगों को वोट डालने के लिए ज्यादा देर तक इन्तजार न करना पड़े। उन्होंने कहाकि इस बार हरियाणा में सबसे ज्यादा बूथों की संख्या फरीदाबाद जिला में है। फरीदाबाद के विधानसभा क्षेत्रों में अब 1650 पोलिंग स्टेशन की संख्या हो गयी है। इस बार 181 नए बूथ बनाए गए हैं। जिससे आमजन को सुविधा रहेगी कि वह अपने घर के पास ही मतदान कर सके। इसके अलावा, मतदाताओं को क्यू मैनेजमेंट एप से भी बीएलओ जानकारी देगा कि मतदान के लिए कितने लोग लाइन में हैं, ताकि एक समय में बहुत अधिक भीड़ मतदान केंद्र पर न हो और मतदाता को अपना वोट डालने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। जंहा दिव्यांगजन मतदाता है और उनके मतदान को सुगम बनाने के लिए प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रो पर रैंप की व्यवस्था कर दी गई है। वहीं दिव्यांगजनो की सुविधा के लिए व्हीलचेयर भिजवाई जाएगी। फरीदाबाद में प्रत्येक विधानसभा अनुसार पिंक बूथ भी स्थापित किये गये हैं।

उन्होंने कहाकि जिला में लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से स्वीप एक्टिविटी रही है। उन्होंने सभी छात्र-छात्राएं से अपील की कि अपने माता-पिता और आसपास मतदान करने प्रेरित करें। प्रशासन का प्रयास है वह जिले में एक भी मतदाता वोट देने से न छूटे। वोट की ताकत से लोकतंत्र मजबूत होता है। इसमें सब मतदाताओं की सहभागिता आवश्यक है। सभी अपने वोट का महत्व समझें, और मताधिकार का प्रयोग करें। इसे लेकर अन्यों को भी प्रेरित करें। चुनाव के दिन लोग अधिक से अधिक संख्या में अपने घरों से निकल कर अपने पूरे परिवार सहित मतदान करें व दूसरों को भी मतदान करेने करें।