May 9, 2024

वार्ड-8 में लटकी बिजली की तार, अवैध पार्किंग और पीने के पानी को लेकर लोग परेशान, जिम्मेदार अंजान

Faridabad/Alive News: जब हम वार्ड-8 में पहुंचे तो हमारी मुलाकात अभिषेक गोस्वामी से हुई जो कि वहां के निवासी हैं। उन्होंने हमें एयर फोर्स मोड़ के हालात दिखाएं वहां पर नाला खुला हुआ था और एयर फोर्स के मुख्य गेट के चौराहे पर कूड़े ढेर मे आवारा पशु मुंह मार रहे थे। आसपास के दुकानदारों से मिलवाया तो उन्होनें बताया कि यहां करीब एक साल पहले एक बच्चा दुकान पर सामान लेने के लिए आया था वह अचानक खुले नाले में गिरकर डूब गया जिससे उसकी मौत हो गई थी। उसकी मौत पर राजनैतिक, सामाजिक व धार्मिक लोगों ने काफी हंगामा हुआ था और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की थी। लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी यह नाला खुला है न इसकी कोई तार फैसिंग की गई है।

वार्ड-8 में डबुआ मेन चौराहे पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है। यह इस क्षेत्र का मेन चौराहा है जिसके हालात बहुत दनीय हैं। हर रोज लाखों की आबादी इस चौराहे से आवागमन करती है। कूड़े के देर में आवारा पशु मुंह मारकर कूड़े को सड़क तक फैला देते हैं, जिससे लोगों का यहां से पैदल निकलना मुश्किल हो रहा है।

सीवर चौक होने का कारण बनी अवैध डेरी
डबुआ कॉलोनी में कई डेरिया संचालित की जा रही है। इन डेरियो के द्वारा सीवर में पशुओं का मल-मूत्र बहाया जा रहा है जिससे डबुआ क्षेत्र के सीवर जाम हो रहे हैं। गलियों में पानी भरा रहता है आमजन का जीना दुबर हो गया है।

गलियों मे वाहन पार्किग बनी जी का जनजाल
वार्ड में 15 फुट की गलियां है। लोगों द्वारा गली में वाहन पार्किंग की जा रही है जिससे आग जैसी घटना होने पर बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। गलियों में वाहन लगा दिए जाते हैं जिससे स्वास्थ्य से संबंधित इमरजेंसी होने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है। क्योंकि एंबुलेंस के लिए भी रास्ता नहीं मिलता है। वहां के स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया है कि जिन घरों में पास स्टील पार्किंग नहीं है वह गलियों में वाहन खड़ा ना करें। अगर, फिर भी स्थानीय लोगों व्दारा वाहन गलियों में खडे किये जा रहे है तो पुलिस को ऐसे लोगों के चालान करने चाहिए ।

गलियों मे लटकी बिजली की तार बन रही है हादसे का कारण
बिजली विभाग की लापरवाही की वजह से गलियों में तार लटके हुई हैं। तारों का इतना जाल है कि कई बार वहां से गुजरने वाले वाहन भी टच हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में वहां हादसा होने का खतरा बना रहता है।

पीने के पानी की आपूर्ति न होने से वार्ड मे पानी माफिया सक्रीय
वार्ड में रैनीवेल के पानी की आपूर्ति न होने से लोगों को खरीदकर पानी पीना पड रहा है। यहां 24 घंटे में केवल 2 घंटे ही पानी की सप्लाई होती है। अधिक जनसंख्या के कारण यह आपूर्ति न के बराबर है। इसकी वजह से वार्ड-8 में पानी माफियाओं का राज है।

क्या कहना है स्थानियों लोगों का
यहां पानी एक से दो घंटे आता है, इतनी देर में लोग अपने रोजमर्रा के काम के लिए भी पानी नही भर पाते। जिस कारण हमे प्राइवेट टैंकरो से पानी खरीदना पड़ता है। दूसरी बड़ी समस्या गलियों में पार्किंग की है। गलियों में गाड़ियों की पार्किंग के कारण फेरीवाले भी नही आते। पार्किंग को लेकर यहां आए दिन झगडे हो रहे है, जिससे गृहणीयों को परेशानी हो रही है।
-पायल, स्थानीय निवासी वार्ड-8

यहां सीवर जाम की समस्या हमेशा बनी रहती है। नगर निगम व्दारा इस पर कोई काम नही किया जाता। इससे स्थानीय लोगों को भारी समस्या हो रही है। हमारे यहां बिजली की तारे इतनी नीचे लटकी हुई है कि हाथों से उन्हें छुआ जा सकता है। ऐसे में कोई न कोई घटना उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है।
-आरती, स्थानीय निवासी वार्ड-8

क्या कहना है निवर्तमान पार्षद का
वार्ड-8 में सीवर जाम की समस्या का कारण अवैध रुप से चल रही डेरी और आमजन की कुछ लापरवाही भी है। मैनें अपने कार्यकाल में वार्ड में कभी भी सीवर जाम नही होने दिया। पीने के पानी की समस्या है जिसका कारण रैनीवेल का पानी आबादी के हिसाब से नही पहुंच रहा है। बिजली के लटकते तारों समस्या ठीक करा दी गई है। वार्ड में पार्किंग की समस्या है। इसको पुलिस प्रशासन को गंभीरता से लेना चाहिए ताकि इमरजेंसी में अवैध रुप से गलियों में खडी गाड़ियां किसी की जान का कारण न बने सके।
-ममता चौधरी, निवर्तमान पार्षद वार्ड-8

क्या कहना है अधिकारी का
डबुआ काॅलोनी घनी आबादी वाला क्षेत्र है। वहां कूडा फेकने की कोई जगह नही है तो लोग जहां जगह मिलती है वहां कूडा फेंक देते है। इसी कारण नाले भी जाम रहते है और सीवर भी जाम होते है। हमने कालोनी के अंदर के काफी खत्ते खत्म किये है। डबुआ मेन चौराहे पर कूडे के ढे़र को रोज उठाया जाता है। डेरी वालो की वजह से सीवर जाम होता है। उनके समय-समय पर चालान किये जा रहे हैं। परंतु उसके बाद भी ये लोग बाज़ नही आ रहे।
-राजेश शर्मा, एसडीओ नगर निगम फरीदाबाद