May 19, 2024

कंट्रोल रूम और हैल्पलाइन नंबर से मिल रही लोगों को मदद

Palwal/Alive News : कोविड-19 व लॉकडाउन की परिस्थितियों के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से स्थापित कंट्रोल रूम व हैल्पलाइन नंबर लोगों को तुरंत मदद पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कंट्रोल रूम के माध्यम से जो भी समस्या या शिकायत मिलती है, प्रशासन की ओर से उसका तुरंत समाधान किया जाता है। लघु सचिवालय पलवल में स्थित एन.आई.सी. कार्यालय में कोविड हैल्पलाईन नंबर-1950 को संचालित किया जा रहा है।

जिस पर न केवल राशन, दवाई, आक्सीजन, वैक्सीन, मूवमेंट पास, एम्बुलेंस, समारोह स्वीकृति, खाना, कोविड टैस्ट एवं जिला पलवल में अस्पतालो में दाखिले संबंधित इत्यादि शिकायतों का निपटान करवाया जा रहा है। इसके अलावा इस कंट्रोल रूम से कोविड-19 के मरीजों को कॉल करके उनसे उनका हालचाल भी पूछा जा रहा है।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि कोविड हैल्पलाइन-1950 की सेवाएं 24 घंटे 7 दिन के लिए चालू की गई हैं। इन सेवाओं को निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए 24 कंप्यूटर आपरेटर की ड्यूटी लगाई गई है, जो अपने समय अनुसार निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक किसी भी समय इस हेल्पलाइन पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। जरूरतमंद मरीजो को सुचारू रूप से आक्सीजन की सप्लाई की जा रही है।

इसके अतिरिक्त राज्य हैल्प लाईन नंबर-1075 पर प्राप्त शिकायतों का निपटान भी 24 घंटे के अंदर किया जा रहा है और हेल्पलाइन पर नियुक्त ऑपरेटर द्वारा माइक्रो और मैक्रो जोन में होम आइसोलेशन मरीजों को जागरूक करने के लिये लगातार उनसे संपर्क कर उनका हालचाल जान रहे हैं। इसके अतिरिक्त यूथ वालिंटियर व फ्रीक्यूएंट ट्रैव्लर से भी हेल्पलाइन से कॉल्स करके फीडबैक लिया जा रहा है।

हैल्पलाइन नंबर-1950 जिले के लिए कोविड-19 से संबंधित जानकारी व सुझाव का भी अहम स्रोत बनकर उभर रहा है। कोविड हैल्प लाईन-1950 पर अब तक कुल एक हजार 376 फोन कॉल्स प्राप्त हुई है। जिला प्रशासन पलवल द्वारा व्हॉटसएप जीत बॉट भी जारी किया है, जिसे मोबाइल नंबर 89015-21115 पर मैसेज करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस व्हॉटसएप जीत बॉट से अब तक कुल 1300 रिस्पोंसिज का समाधान किया जा चुका है।