May 1, 2024

पटवारी एवं कानून की हड़ताल, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News:हरियाणा के हिसार के लघु सचिवालय में पटवारियों की नई भर्ती और साल 2016 पे स्केल लागू करने की मांग को लेकर पटवारी और कानूनगो का 7वें भी दिन भी धरना जारी है। धरने पर मौजूद पटवारी व कानूनगो ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती तब तक उनकी हड़ताल जारी रहेगी।

दि रेवेन्यू पटवारी एवं कानूनगो एसोसिएशन के जिला पूर्व सचिव बलबीर ने बताया कि आज हड़ताल का सातवां दिन है। पूरे प्रदेश के पटवारी जिला हेडक्वार्टर पर धरने पर बैठे हैं। आमजन को हड़ताल के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन सरकार की तरफ से बातचीत के लिए कोई मैसेज नहीं आया है। इसके चलते मजबूरन संगठन ने हड़ताल को निरंतर रखने का फैसला लिया है।

पूर्व सचिव बलबीर सिंह ने बताया कि सरकार नहीं भर्ती न करके ठेके पर 1 साल के लिए पटवारी की भर्ती कर रही है। जबकि पटवारी की ट्रेनिंग ही 18 महीना की होती है। ऐसे में ठेके पर लगे पटवारी किस तरह से अपना काम कर पाएंगे।

पटवारियों की मांग है कि मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार जनवरी 2016 से 32100 रुपए वेतनमान लागू किया जाए, प्रदेश में पटवारियों के रिक्त पड़े पदों को स्थायी भर्ती से भरा जाए, ट्रेनिंग को डयूटी समय मे शामिल किया जाए और पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए। जब तक नई भर्तियां नहीं होती तब तक जिस पटवारी को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है, उसे अन्य राज्यों की तर्ज पर वेतन व भत्ते दिए जाएं।