April 20, 2024

‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022ः रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें आवेदन

New Delhi/Alive News: ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 प्रोगाम के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि आज यानी कि 20 जनवरी, 2022 है। ऐसे में 9वीं से 12वीं तक, वे छात्र-छात्राएं जो इस कार्यक्रम के हिसा लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट mygov.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। स्टूडेंट्स के साथ-साथ, पैरेंट्स और टीचर्स को भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी छात्र-छात्राओं के साथ बोर्ड परीक्षाओं से होने तनाव को कम करने के लिए उन्हें टिप्स देते हैं।

परीक्षा पे चर्चा प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को ऑफिशियिल वेबसाइट Mygov.in पर जाएं। इसके बाद ‘अभी भाग लें’ बटन पर क्लिक करें। अब उपयुक्त कैटेगिरी के तहत खुद को पंजीकृत करें – छात्र, अभिभावक, शिक्षक। देश के बाहर से भाग लेने वालों के लिए, ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण किया जा सकता है।

आवेदन पत्र सही प्रारुप में जमा करने सभी छात्रों को बतौर भागीदारी के स्वरुप एक डिजिटल प्रमाणपत्र प्राप्त दिया जाएगा। जिसे स्टूडेंट्स ‘#PPC2022’ के साथ सोशल मीडिया पर डाउनलोड करके शेयर कर सकते हैं। इस साल परीक्षा पे चर्चा’ के पांचवें संस्करण आयोजित किया जा रहा है। बता दें कि इस साल ‘परीक्षा पे चर्चा 2022’ के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी 28 दिसंबर 2021 से शुरू हुई थी। इस कार्यक्रम का पहला संस्करण स्कूल एवं कालेज के छात्रों के साथ 16 फरवरी 2018 में तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था।