April 19, 2024

जिला नागरिक अस्पताल में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट : सिविल सर्जन

Palwal/Alive News : नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने के दौरान सिविल सर्जन डा.ब्रहमदीप सिहं ने कहा कि कोविड़ 19 वैश्विक महामारी की संभावित तीसरी लहर के दौरान जिले में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी।

सिविल सर्जन डा.ब्रहमदीप सिहं ने बताया कि कोविड़ 19 की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी बनी रही। इसी के मद्देनजर सरकार ने ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए पलवल जिले में दो ऑक्सीजन प्लांट लगाने को मंजूरी प्रदान की गई। पहला ऑक्सीजन प्लांट पलवल के नागरिक अस्पताल में लगाया गया है, जिसमें 500 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट बना रहा है। यह प्लांट सभी बेडों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में सक्षम है। 

सिविल सर्जन ने बताया कि पलवल नागरिक अस्पताल में 100 बेड है और सभी बेडों तक ऑक्सीजन की पाइप लाइन लगा दी गई है। ऑक्सीजन को स्टोर करने के लिए अलग से टैंक बनाया गया है। ताकि इमरजेंसी के दौरान ऑक्सीजन की भरपाई हो सके। कोविड़ की तीसरी संभावित लहर के दौरान जिले में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। इसके अलावा होडल के नागरिक अस्पताल में एक हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट बनाने का प्लांट लगा दिया गया है। उन्होंने बताया कि पलवल व होडल में पोर्टेबल अस्पताल बनाया जा रहा है ताकि मरीजों को इलाज के दौरान कोई परेशानी ना हो।

वहीं उप सिविल सर्जन डा.लोकबीर ने बताया कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना का स्वरूप तैयार किया। पलवल जिले के नागरिक अस्पतालों में ऑक्सीजन की सुविधा के लिए ऑक्सीजन प्लांट लगा दिया गया है। मरीजों को इलाज के दौरान पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध होगी। ऑक्सीजन प्लांट के माध्यम से मरीजों को शुद्घ ऑक्सीजन मिलेगी।