April 28, 2024

दिल्ली में तैयार किया जाएगा अपना ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल, जारी किया टेंडर

Delhi/Alive News: दिल्ली सरकार का अपना ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल होगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने सोमवार को मलिकपुर गांव में इसे बनवाने के लिए जगह की तकनीकी जांच के लिए टेंडर जारी किया है।  जांच रिपोर्ट एक सप्ताह में तैयार करने की बात कही गई है। 

रिपोर्ट के आधार पर निर्माण कार्य के लिए टेंडर निकाला जाएगा। इस ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल में भारी मालवाहक वाहनों को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाद में हल्के वाहन चलाने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि यह स्कूल अत्याधुनिक तकनीक से लैस होगा। परिवहन विभाग ने इस ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल पर 36.74 करोड़ खर्च करेगा। पहले चरण में इसे भारी वाहन चालकों के लिए शुरू किया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में यहां भारी मोटर वाहन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाओं को पूर्ण प्रशिक्षण के बाद सरकार की बसों को चलाने का मौका दिया जाएगा। महिला चालकों को यहां कौशल परीक्षण सहित योग्यता प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। महिला चालकों को बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान पर अतिरिक्त प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

अभी इस कार्य के लिए सरकारन ने निजी कंपनियों से करार किया है, जहां दिल्ली सरकार की बसों के लिए भी चालकों को प्रशिक्षण दिया जाता है। ऐसे स्कूल लोनी रोड, बुराड़ी और सराय काले खां में कई सालों से चल रहे हैं, लेकिन यह बनने वाला स्कूल दिल्ली सरकार का अपना स्कूल होगा।