June 2, 2024

कोविड-19 के कारण अनाथ हुए छात्रों को कोटा में मिलेगी फ्री कोचिंग

New Delhi/Alive News: मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे ऐसे छात्र जिन्होंने वैश्विक कोरोना महामारी की वजह से अपने अभिभावकों को खो दिया है। उनको राजस्थान के कोटा में फ्री में कोचिंग प्रदान की जाएगी। ऐसे छात्रों को भी मुफ्त में इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की कोचिंग मिलेगी। जिनके परिवार में कमाने वाला एक ही सदस्य था और जिसे कोविड-19 के कारण परिवार ने खो दिया। इस बात की घोषणा लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला ने की है।

जानकारी के मुताबिक उन्होंने देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग हब माने जाने वाले कोटा शहर के कोचिंग संस्थानों के निदेशकों के साथ बैठक की और उनसे इस चुनौतीपूर्ण समय में जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आने का बिड़ला के अनुरोध पर कोचिंग संस्थान देश भर के उन छात्रों को मुफ्त कोचिंग, आवास और भोजन प्रदान करने पर सहमत हुए।

जिन्होंने कोरोना वायरस की वजह से अपने माता-पिता या परिवार के कमाने वाले सदस्य को खो दिया है। ओम बिड़ला के साथ बैठक के दौरान कोटा के ही एक प्रमुख कोचिंग संस्थान के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने घोषणा की कि उनका संस्थान कोरोना महामारी से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए 50 लाख रुपये का राहत कोष स्थापित करेगा।