April 19, 2024

वित्तीय और निवेश योजना पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन

Faridabad/Alive News : पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद के वाणिज्य विभाग द्वारा आज फैक्लटी के ज्ञान वर्धन हेतु नैशनल लेवल की ऑनलाइन वैबीनार का आयोजन किया गया। डाॅ0 महेन्द्र कुमार गुप्ता प्राचार्य, राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए फैक्लटी मैम्बरस का उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष प्रीती कपूर एवं आयोजन सचिव सहायक प्रवक्ता कल्पना ने अपने कुशल नेतृत्व में की।

कार्यक्रम के वक्ता रघुनंदन पटनायक ने की जोकि नैशनल टैªनी ठथ्ैप् के रूप में कार्यरत है। आॅनलाईन वेबीनार में वित्तीय और विनेश योजना, निवेशक लाभ, धन बनाना, कर बचाव योजना, वित्तीय प्रबंधन के लिए पोर्ट फोलियो प्रबंधन, भारतीय प्रतिभूति विनियम बोर्ड स्कोर, शिकायत निवारण प्रणाली तथा वित्तीय शिक्षा आदि विषयों पर चर्चा की गई। इस वैबीनार में विभिन्न महाविद्यालयों के रैगुलर तथा विजिटिंग प्राध्यापकों ने बढ-चढ कर भाग लिया। वैबीनार के द्वारा सिक्योरिटी को आज के वित्तीय शिक्षा से अवगत करवाया।

कोविड-19 महामारी के दौर के दौरान में सभी अपनी वैल्थ को कैसे मैनेज करें तथा अपनी इन्कम को कैसे बचायें। आज की गम्भीर स्थिति को देखते हुए हर कोई खुद को भविश्य के लिए आर्थिक तौर पर समृद्ध करना चाहता है। इस वैबीनार का मुख्य उदेश्य है की अधिकतर लोगों को निवेश विधि से कैसे अवगत कराया जाए ताकि आगे आने वाली पीडी को ज्ञान मिल सके। वेबीनार के सफल आयोजन में महाविद्यालय के अन्य प्रवक्ता डाॅ0 सुदेश यादव, डाॅ0 हरिष शर्मा, निहारीका, पूजा गौढ, प्रीती, नीरज, कु0 सीता डागर, संवेदना, उमर्मिला पुशकर तथा पवन कुामार ने अपना अहम योगदान दिया।