May 3, 2024

आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्कूल रेडीनेस मेले का आयोजन

Palwal/Alive News: जिला पलवल में 122 आंगनवाड़ी को प्ले-स्कूलों में बदला गया है। आगामी 1 अप्रैल 2022 से इन 122 आंगनवाडियों में प्री-स्कूल शिक्षा को औपचारिक तरीके से शुरू किया जा रहा है। जिससे पहले इसके प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न माध्यमों से एनरोलमेंट ड्राइव चलाई जा रही है और 31 मार्च 2022 को सभी प्ले स्कूलों और आंगनवाडी केन्द्रों में स्कूल रेडीनेस मेले का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विभाग इसे सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा और तकनीकी के माध्यम से इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी। इन मेलों में अभिभावकों के साथ आए 3-6 वर्ष के बच्चों का खेल-खेल में सरल तरीके से आकलन किया जाएगा और बच्चों के रिपोर्ट कार्ड बनाया जाएगा।

मेले में लगे स्टॉल्स में छोटे बच्चों के विकास के क्षेत्रों से सम्बंधित गतिविधियां करवाई जाएगी। जिनमें विकास के शारीरिक, मानसिक, भाषा, पूर्व गणित और सामाजिक एवं भावनात्मक क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जाएगा। इसका मूल उद्देश्य पूर्व प्राथमिक शिक्षा के प्रति अभिभावकों और समुदाय को जागरूक करना है, ताकि समाज के सभी वर्गों के बच्चों को निशुल्क एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके।