May 11, 2024

डी. ए. वी. स्कूल- 49 में ‘स्वैच्छिक रक्तदान शिविर’ का आयोजन

Faridabad/Alive News: सेक्टर-49 के डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल में ‘स्वैच्छिक रक्तदान शिविर’ का आयोजन किया गया।प्रवीन जोशी (अध्यक्ष, हरियाणा राज्य बाल आयोग) और बिजेंद्र सोरोत (सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद ) तथा विद्यालय की अध्यक्ष महोदया ओमचेरी ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। डी.ए.वी पब्लिक स्कूल केवल शिक्षा में नए मानकों को स्थापित करने के लिए बल्कि समाज के लिए भी एक मिसाल स्थापित कर रहा है। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजन गौतम की अध्यक्षता में विद्यालय ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसमें शिक्षा के क्षेत्र से बाहर निकलकर समाज सेवा के क्षेत्र में भी योगदान किया गया है।

यह शिविर 27 अप्रैल को स्कूल के परिसर में आयोजित किया गया था और इसमें शहर के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों ने अपना सामर्थ्य और समर्थन प्रदान किया। रक्तदान शिविर के इस पहल में स्कूल के विद्यार्थियों और शिक्षकों ने सक्रिय भूमिका निभाई।

इस शिविर में अभिभावकों और स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़कर अपना रक्त दान किया, जिससे स्थानीय अस्पतालों में उनके उपयोग के लिए पर्याप्त रक्त का उपलब्ध होना संभव हुआ। रक्तदाताओं को उनके इस कार्य के लिए उपहार देकर सम्मानित किया गया।

इस रक्तदान शिविर के माध्यम से डी.ए.वी पब्लिक स्कूल ने एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है कि शिक्षा के क्षेत्र से बाहर निकलकर भी समाज के लिए योगदान किया जा सकता है। यह एक प्रेरणास्पद उदाहरण है जो अन्य स्कूलों और समाज के सदस्यों को भी जागरूक करेगा कि वे भी अपने समाज के लिए अधिक से अधिक योगदान करें। इस प्रयास के जरिए, डी.ए.वी पब्लिक स्कूल ने न केवल रक्तदान की महता को साबित किया है, बल्कि उन्होंने एक समाज सेवा का संदेश भी दिया है, जो हमारे समाज में सच्चे परिवर्तन की बुनियाद रख सकता है।