May 18, 2024

डेंगू के मामले बढ़ने से सभी अस्पतालों में ओपीडी व इमरजेंसी वार्ड फुल

Faridabad/Alive News : मौसम में बदलाव होने के साथ जिले में वायरल बुखार और डेंगू का कहर जारी है। अस्पतालों में बुखार के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। आलम ये है कि ओपीडी में मरीजों की संख्या तेजी से दो गुना बढ़ गई है। इनमें उल्टी, खांसी, जुखाम, बुखार और डायरिया के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है।

मिली जानकारी के अनुसार जिले के बीके अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या 17 सौ से बढ़कर तीन हजार के पार पहुंच गयी है। वहीं इमरजेंसी में भी 40 से 50 मरीज आ रहे हैं। अस्पतालों में पंजीकरण काउंटर से लेकर ओपीडी और दवा काउंटर पर मरीजों की खासी भीड़ देखी जा रही है।

जानकारी के मुताबिक सिविलि अस्पताल बीके में रोजाना करीब 17 सौ मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। इसी प्रकार एनआईटी-3 ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में रोजाना करीब 35 सौ मरीज इलाज के लिए आते हैं। इसके अलावा शहर में नौ बड़े अस्पताल मौजूद है और पिछले 15 दिन में लगभग सभी अस्पतालों में मरीजों की संख्या दो गुना बढ़ गई है। इनमें सबसे सबसे ज्यादा मरीज, वायरल बुखार और डेंगू, मलेरिया से पीड़ित हैं।

सोमवार सिविल अस्पताल बीके में सुबह मरीज इलाज के लिए पहुंच गए, जिससे की ओपीडी में जल्द डॉक्टर को दिखा सके। इसके बावजूद मरीजों को इलाज के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। यहां अस्पताल प्रशासन की तरफ से अतिरिक्त बेड का बंदोबस्त करके मरीजों को उपचार दिया जा रहा है। हालांकि राहत की बात यह है कि यहां बुखार से किसी की मौत की सूचना नहीं है। बीके अस्पताल का बच्चा वार्ड फुल हो चुका है। यहां करीब 27 बेड हैं, सभी पर मरीज हैं। वार्ड में कार्यरत कर्मचारी के अनुसार अधिकांश बच्चे निमोनिया से पीड़ित हैं। बच्चों को बुखार के साथ छाती में इंफेक्शन है। उल्टी-दस्त, डायरिया के मरीज भी आ रहे हैं। हालांकि, कुछ दिन बाद ही बच्चे ठीक हो जाते हैं। वहीं अस्पताल में कुल 200 बेड हैं।

सिविल अस्पताल बीके की इमरजेंसी में करीब 15 बेड है। मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण सोमवार को लगभग सभी बेड फुल हो गए। ऐसे में मरीज के परिजनों को स्ट्रेचर पर अपने मरीज का इलाज करवाना पड़ा।