April 28, 2024

ऑनलाइन परीक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों का हक: चौटाला

New Delhi/Alive News: जननायक जनता पार्टी के प्रधान महासचिव व छात्र संगठन इनसो के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों की ओपन बुक ऑनलाइन परीक्षा की मांग का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि जब 90 प्रतिशत पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से हुई है तो निश्चित तौर पर परीक्षाएं भी ऑनलाइन होनी चाहिए।

दिग्विजय ने कहा कि देश के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही है तो दिल्ली विश्वविद्यालय को भी छात्रों की मांग को देखते हुए उनके हित में फैसला लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम डीयू छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा की मांग को अपना पूर्ण समर्थन देते है और हमारा छात्र संगठन इनसो इस मुद्दे को लेकर लगातार डीयू में संघर्ष कर रहा है।

दिग्विजय चौटाला ने कहा कि छात्रों के इस विषय को लेकर इनसो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी के दखल की मांग करता है। साथ ही उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे छात्रों पर मुकद्दमे दर्ज करने पर निंदा की। दिग्विजय चौटाला ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय देश का अग्रणी शिक्षण संस्थान है और वहां के छात्र राष्ट्र निर्माण में बड़ी भूमिका अदा करते हैं।

उन्होंने कहा कि छात्र वर्ग इस देश का भविष्य है और उनके मुद्दों को विश्वविद्यालय प्रशासन को बेहद संवेदनशील तरीके से लेना चाहिए। दिग्विजय ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऑनलाइन परीक्षा की मांग करने वाले छात्रों पर मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पढ़ने लिखने और अच्छा करियर बनाने की उम्मीद में ही छात्र अपनी मांग विश्वविद्यालय प्रशासन से कर रहे है लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन मांग मानने की बजाय उनपर ही मुकदमे दर्ज करवाकर छात्रों के हितों से खिलवाड़ कर रहा है।