April 20, 2024

विजयदशमी पर डीसीपी अंशु सिंगला ने पौधरोपण कर दिया स्वच्छ्ता का संदेश

Faridabad/Alive News : बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक त्यौहार विजयदशमी के शुभ अवसर पर डीसीपी डॉ. अंशु सिंगला ने पुलिस लाइन फरीदाबाद परिसर में 101 पौधे लगाकर शहरवासियों को प्रदूषण नामक बुराई पर जीत पाने के लिए प्रयासरत फरीदाबाद पुलिस द्वारा पर्यावरण को शुद्ध स्वच्छ बनाने की ओर बढ़ते कदम और सराहनीय कार्य के बारे में प्रेरणात्मक सन्देश दिया है। इस अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल की मुख्याध्यापिका हेमा अरोड़ा, स्कूल का स्टाफ एवं छात्र छात्राओ ने भी हिस्सा लिया।

बता दें, कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा 5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर जंगल का दंगल नाम से अभियान चलाया गया। जिसमे पुलिस लाइन में जापानी तकनीक मियावाकी से 4 हजार पौधे लगाए गए थे। जिन का संरक्षण किया गया और अब मियावाकी तकनीक से विकसित होकर मात्र 4 महीनों में 6/7 फुट बडे हो चुके है। थोड़े समय में ही यह पौधे मिलकर जंगल का रूप धारण कर चुके हैं। जिला पुलिस द्वारा न केवल पौधे लगाए जा रहें है बल्कि उनका अच्छी तरह रख-रखाव भी किया जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए डॉ सिंगला ने 101 नए पौधे लगाकर विजयदशमी के उत्सव का शुभारम्भ किया।

डॉ. सिंगला ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि जिस प्रकार प्रभु श्रीराम ने रावण को मारकर बुराई का अंत किया था। उसी प्रकार आज के समय में इस समाज में फैली बहुत सी बुराइयों को समाप्त करने की जरुरत है। फरीदाबाद पुलिस न सिर्फ अपराध पर अंकुश लगाने बल्कि समाज से जुडी हर प्रकार की कुरीतियों पर अंकुश लगाने के लिए प्रयासरत है। आज के समय में प्रदुषण भी एक तरह की सामाजिक बुराई है।

पर्यावरण हमारी पृथ्वी पर न केवल मनुष्यों बल्कि हर प्राणी वर्ग के जीवन का एक अहम हिस्सा है। पर्यावरण प्रदूषण के कारण मानव वर्ग के साथ- साथ जीव जंतुओं के लिए भी अनेकों समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं। इसलिए हम सबको मिलकर इस प्रदूषण नामक बुराई का अंत करने में अहम कदम उठाने चाहिए और अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण को सवच्छ करने में अपना अहम योगदान देना चाहिए।