April 27, 2024

इन शर्तों पर बिहार सरकार देगी मोटे पुलिस कर्मियों को इनाम, पढ़िए रिपोर्ट में

Patna/Alive News : कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र से लेकर राज्य सरकारों द्वारा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए कई तरह की मुहिम चलाईं जा रहीं हैं। ऐसे में बिहार सरकार भी इन दिनों अपने पुलिसकर्मियो की फिटनेस को लेकर अधिक जागरूक नजर आ रही है।

सरकार ने पुलिसकर्मियो को फिट रखने के लिए राज्य में एक अनोखी पहल शुरू की है। पुलिसकर्मियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए सरकार ने खेल-कूद और पीटी-परेड में भाग लेकर मोटे यानी भारी भरकम पुलिसवालों के बीच वजन कम करने की प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया है। साथ ही प्रतियोगिता में जीतने वाले पुलिसकर्मी को सरकार द्वारा इनाम भी दिया जाएगा।

पुलिसकर्मियों की ड्यूटी टाइमिंग ऐसी होती है कि कई बार वे लोग चाहकर भी हेल्थी दिनचर्या के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। पुलिसकर्मियों का न तो समय से खाना हो पाता है और न सोना। इस वजह से लंबे समय तक फील्ड में काम करने वाले पुलिसकर्मी मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापे के चलते कई पुलिसकर्मी उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे है। बिहार में पुलिसकर्मियों को बीमारी से बचाने और उन्हें फिट रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने एक पहल की है। अब पुलिस अधिकारियों और जवानों को खेल-कूद के साथ पीटी-परेड कराने और वजन कम करने की प्रतियोगिता कराई जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस मुख्यालय ने हाल ही में इसे लेकर आदेश जारी किया है। आदेश के मद्देनजर कई जिलों द्वारा इसपर काम शुरू कर दिया गया है। लंबाई के अनुपात में ज्यादा वजनदार पुलिसकर्मियों को वजन कम करने के लिए करीब डेढ़ महीने का समय दिया गया। शुरू में उन्हें पुलिस लाइन में आकर अपना नाम और रैंक के साथ वजन दर्ज कराना होगा। दोबारा अगस्त में उनका वजन लिया जाएगा। इस दौरान सबसे ज्यादा वजन घटानेवाले पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आनेवाले पुलिसकर्मियों को एसपी पुरस्कृत करेंगे।