May 2, 2024

महाशिवरात्रि पर हमले की साजिश, लश्कर के 8-10 आतंकी गुजरात में दाखिल, हाई अलर्ट जारी

नई दिल्ली/अहमदाबाद : लश्कर-ए-तैयबा के 8-10 आतंकवादियों के समंदर के रास्ते गुजरात में घुसपैठ करने की खबर के बाद गुजरात में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। खबर के मुताबिक, पठानकोट से कुछ आतंकी घुसकर महाशिवरात्रि पर हमलों को अंजाम दे सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तानी एनएसए की ओर से आतंकी खतरे का यह अलर्ट भारत के एनएसए अजीत डोभाल को दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब दोनों देशों के बीच इस तरह का इंटेलिजेंस इनपुट्स साझा किया गया है। इसके बाद एनएसजी की एक टीम को गुजरात भेज दिया गया है।

अलर्ट में गुजरात पुलिस को चौकन्ना रहने का आदेश दिया गया है। गुजरात डीजीपी ने पुलिसवालों की छुटि्टयां रद्द कर दी हैं। आईबी ने अपने इनपुट में कहा है कि पाकिस्तान से बोट में आए आठ से 10 आतंकवादी गुजरात में घुस चुके हैं। गुजरात के भुज में शनिवार को एक लावारिस पाकिस्तानी बोट बरामद किया गया था। तभी से इस बात की आशंका जताई जा रही है कि आतंकी गुजरात में घुस चुके हैं और ये कभी भी कहीं भी वारदात को अंजाम दे सकते हैं।

गुजरात के पुलिस उपायुक्त पीसी ठाकुर ने कहा, ‘हम हाई अलर्ट पर हैं और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। हमने विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभियान शुरू किया है। हम उन स्थानों को भी संवेदनशील मान रहे हैं जहां पर बहुतायात में लोग आते-जाते हैं।’ आज तड़के और कल देर रात गांधीनगर में गृह सचिव पी के तनेजा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी। रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों समेत पूरे राज्य के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

सुरक्षाबलों ने भुज में आर्मी कैंप के बाहर से एक संदिग्ध को भी गिरफ्तार किया है। इसके पास से सुरक्षाबलों की कुछ तस्वीरें बरामद हुई हैं, जो प्रतिबंधित क्षेत्र की हैं। आर्मी इंटेलिजेंस की टीम गिरफ्तार शख्स से पूछताछ कर रही है। सेना ने इसे कैंप के पास तस्वीरें लेते हुए पकड़ा, वहीं पाकिस्तानी बोट के मिलने से सेना और सुरक्षा एजेंसियां सर्तक हो गई हैं। बताया जाता है कि बीएसएफ ने यह नाव कोटेश्वर समुद्री तट से बरामद की है। सुरक्षाबल नाव की जांच में जुटे हैं।

खतरे की आशंका को भांपते हुए शनिवार को गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके तनेजा ने पुलिस-आईबी अफसरों के साथ आपात बैठक की। इस बीच, पठानकोट में शनिवार को वेस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजे सिंह ने कहा- महाशिवरात्रि और संसद सत्र के दौरान आतंकी हमले के इनपुट्स मिले हैं। आतंकी एक ऐसे हमलों की साजिश रच रहे हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा नुकसान हो सके। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह के मुताबिक जो इनपुट्स मिल रहे हैं, वे काफी चौकाने वाले हैं।