May 2, 2024

नस्ले कंपनी भारत सरकार के जांच के घेरे में, बेबी फूड में चीनी मिलाए जाने का मामला

New Delhi/Alive News: भारत सरकार के जांच के घेरे में नेस्‍ले कंपनी आ चुकी है. सरकार ने भारत में बेचे जाने वाले बेबी फूड में कथित तौर पर चीनी मिलाए जाने की एक रिपोर्ट की जांच करने को कहा है. स्विस जांच संगठन पब्लिक आई की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि Nestle भारत में बेचे जा रहे बेबी फूड में चीनी मिला रही है, जिसके बाद सरकार के निशाने पर ये कंपनी आ चुकी है.

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बिजनेस टुडे टीवी को बताया कि हमने Nestle के संबंध में रिपोर्ट का संज्ञान लिया है और मामले की जांच करेंगे. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सरकार केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) से नेस्ले के बेबी फूड के नमूनों की जांच करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों का पालन करेगा. साथ ही उपभोक्ता मामलों के विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के सीनियर ऑफिसर जल्द ही इस मामले पर चर्चा करेंगे.

कितने ग्राम मिलाई जाती है चीनी
पब्लिक आई और IBFAN की ओर से कंपनी के 150 प्रोडक्‍ट को जांच के लिए भेजे गए थे. इसमें दावा किया गया है बेबी फूड प्रोडक्ट्स जैसे सेरेलैक और अन्य में प्रति चम्‍मच 4 ग्राम शुगर मिली होती है, जो एक शुगर क्‍यूब के बराबर है. फिलीपींस में बिक रहे प्रोडक्‍ट में तो 6 महीने के बेबी के सेरेलैक में ये मात्रा 7.5 ग्राम पाई जा रही है.