May 17, 2024

एनटीए ने खोली वेरिफिकेशन विंडो छात्र कर सकते हैं आवेदन में सुधार

Chandigarh/Alive News: जेईई मेन के जरिए आईआईटी सहित दूसरे इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले की राह देख रहे छात्रों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसी महीने आयोजित होने वाले पहले चरण की परीक्षा के लिए किए गए आवेदन में सुधार करने का मौका दिया है। इसके तहत कोई भी छात्र 14 जनवरी तक अपने आवेदन पत्रों में शहरों और माध्यम यानी किस भाषा में परीक्षा देनी है जैसे हम बिंदुओं से जुड़ी जानकारियों में बदलाव कर सकता है। यदि कोई भी छात्र किस कारण से फीस नहीं जमा कर पाया है तो वह 14 जनवरी तक अपनी फीस जमा कर सकेगा।

एनटीए ने छात्रों को राहत देने वाला कदम जेई मेन के पहले चरण के लिए आवेदन की अंतिम समय सीमा के खत्म होने के बाद उठाया है। आवेदन की अंतिम समय सीमा 12 जनवरी तक थी। कोई भी छात्र 14 जनवरी को रात 12:00 बजे तक अपने आवेदन पत्रों में तय मानकों के आधार पर बदलाव कर सकता है। इसके लिए एनडीए ने अभ्यर्थियों की दो श्रेणी बनाई है। एक श्रेणी में उन अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है जिनका आधार से सत्यापन हुआ है, जबकि दूसरे शेरनी उन अभ्यार्थियों की है जिनका आधार से सत्यापन नहीं हुआ है।

आधार सत्यापित अभ्यार्थी अपने नाम उम्र और जेंडर में कोई बदलाव नहीं कर सकते लेकिन वह माता-पिता में से किसी एक के नाम में बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा दाखिला लेने वाले कोर्सों में भी बदलाव कर सकेंगे। वही जिसका आधार से सत्यापन नहीं हुआ है वह अपने और माता-पिता में से सिर्फ किसी एक के नाम में बदलाव कर सकेंगे। बता दें कि जेईईमेन कि पहले चरण की परीक्षा 24 से 31 जनवरी के बीच और दूसरे चरण की परीक्षा 6 से 12 अप्रैल के बीच होने वाली है।