April 19, 2024

एनटीए ने स्वयं पाठ्यक्रम के पंजीकरण की तारीख 17 जनवरी तक बढ़ाई, ऐसे करें आवेदन

New Delhi/Alive News: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने उम्मीदवारों के लिए स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (स्वयं) जुलाई, 2021 सेमेस्टर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र स्वयं परीक्षा के लिए 17 जनवरी, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। जिन भी छात्रों ने अब तक स्वयं जुलाई 2021 सेमेस्टर के लिए अब तक आवेदन नहीं किया है। वह आधिकारिक वेबसाइट swayam.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक अभ्यर्थियों की स्वयं जुलाई 2021 सेमेस्टर के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 18 और 19 जनवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। सेमेस्टर परीक्षा के लिए उम्मीदवार वेबसाइट में जाकर सभी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़कर आवेदन करें। इससे पहले एनटीए ने छात्रों के लिए 2 जनवरी, 2022 तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की थी।

स्वयं जुलाई, 2021 सेमेस्टर पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले छात्र इस बात का ध्यान रखें कि इसकी परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित की जाएंगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड पर परीक्षा से जुड़ी ही सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

ऐसे करें पंजीकरण
उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट swayam.nta.ac.in पर जाना होगा। होमपेज पर उपलब्ध लिंक स्वयं के लिए लॉगिन- जुलाई 2021 सेमेस्टर पंजीकरण पर क्लिक करें। एक वैध ईमेल आईडी दर्ज करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़े।

सिस्टम से एक आवेदन अंक सामने प्रदर्शित होगा, उसे नोट करें और निर्देशानुसार विवरण दर्ज करें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन विवरण को अच्छी तरह से जांचें।अब परीक्षा शुल्क का भुगतान करें और अंत में स्वयं 2021 आवेदन पत्र जमा करें।आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।