April 28, 2024

अब कम हो सकता है वंदे भारत ट्रेन का किराया, पैसेंजर को मिलेगी ये कई सुविधा

Business/Alive News : रेलवे कम यात्रियों वाली कुछ कम दूरी की वंदे भारत ट्रेनों के किराए को कम करने पर विचार कर रहा है. खबर है कि इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर और नागपुर-बिलासपुर एक्सप्रेस जैसी वंदे भारत ट्रेनों के साथ-साथ कुछ अन्य ट्रेनों का किराया कम किया जा सकता है।

वनडे भारत एक्सप्रेस का पटरियों पर दौड़ना जारी है। इसी बीच खबर है कि सरकार आम जनता के लिए वंदे भारत की तरह ही सुविधाओं वाली नॉन एसी ट्रेन लॉन्च करने की तैयारी में है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि नई ट्रेन का प्रोटोटाइप साल 2023 के अंत तक आ सकता है। खास बात है कि साल 2017 में रेलवे ने अंत्योदय एक्सप्रेस की भी शुरुआत की थी, लेकिन माना जा रहा है कि आगामी ट्रेन में पहले से ज्यादा सुविधाएं होंगी।

इन रूट्स पर चल रही वंदे भारत ट्रेनों का किराया होगा कम
सूत्रों के हवाले से बुधवार को कहा गया कि रेलवे कम यात्रियों वाली कुछ कम दूरी की वंदे भारत ट्रेनों के किराए की समीक्षा कर रहा है, ताकि कीमतों को कम किया जा सके और उन्हें लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके।आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कुछ , कुछ कम व्यस्तता वाली ट्रेनों को छोड़कर, इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की अधिकांश सेवाएं पूरी व्यस्तता के साथ चल रही हैं। खबर है कि इंदौर-भोपाल,भोपाल-जबलपुर और नागपुर-बिलासपुर एक्सप्रेस जैसी वंदे भारत ट्रेनों के साथ-साथ कुछ अन्य ट्रेनों का किराया कम किया जा सकता है।

क्या होगा खास
यह नई ट्रेन लोकोमोटिव के सहारे चलेगी। खास बात है कि आमतौर पर भारतीय रेलों में एक लोकोमोटिव मौजूद होता है, लेकिन इसके दोनों छोर पर लोकोमोटिव होंगे। इनकी मदद से रेल को गति मिल सकेगी। इस LHB ट्रेन में 2 लगेज, गार्ड और दिव्यांगों के लिए कोच, 8 सेकंड क्लास अनारक्षित कोच और 12 क्लास 3 टियर स्लीपर कोच होंगे। खास बात है कि ये सभी कोच नॉन एसी होंगे।

कहां पहुंची बात
फिलहाल, रेलवे की तरफ से इसका नाम तय नहीं किया गया है। नई ट्रेन के लोकोमोटिव का निर्माण कार्य चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) में जारी है। वहीं, बोगियां चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार की जा रही हैं। खास बात है कि वंदे भारत एक्सप्रेस रेलों को भी सिर्फ ICF में ही तैयार किया जा रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में रेलवे अधिकारी के हवाले से लिखा है कि नई ट्रेन का प्रोटोटाइप साल के अंत तक आ जाएगा। जबकि, रेलवे ने अक्टूबर का लक्ष्य रखा है।

वंदे भारत सबसे सुरक्षित ट्रेन
सोमवार को रानी कमलापति-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बैटरी बॉक्स में आग लग गई। हालांकि, बड़ी घटना होने से पहले ही आग पर काबू पा लिया गया। इसी बीच रेलवे अधिकारियों ने जानकारी दी है कि ट्रेन में यूरोपीय तकनीक के चलते भीषण आग नहीं लग सकती।

अधिकारियों ने दावा किया कि सेमी हाई स्पीड वंदे भारत में भारतीय रेल की सबसे सुरक्षित ट्रेन है। सभी कोच में एस्पिरेशन आधारित आग का पता लगाने व अलार्म प्रणाली प्रदान की गई है। सभी कोच केंद्रीय कोच निगरानी व नियंत्रण प्रणाली से लैस है। रेल कोच निर्माण में विश्व स्तरीय यूरोपियन मानकों (फायर डिटेक्शन ईएन-45545 व ईएन-5420) का पालन किया जाता है।

इन सुविधाओं से लैस हैं वंदे भारत ट्रेनें
वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं। नई खूब‍ियों से लैस नेक्‍स्‍ट जनरेशन वाली वंदे भारत 2.0 ट्रेन में कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) की सुविधा है। इसके तहत हर कोच में चार इमरजेंसी विंडो जोड़े जाने से अधिक सुरक्षा मिलेगी।