April 28, 2024

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने एक नई शुरुआत की है, महिलाओ को मिलेगा फायदा

Business/Alive News: बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट (MSSC) योजना शुरू करने की घोषणा की है। महिलाओं के लिए सरकार ने एक स्मॉल सेविंग्स स्कीम लॉन्च की है। पोस्ट ऑफिस, केनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस तरह की सुविधा की शुरुआत की है। केंद्रीय वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में महिलाओं और बालिकाओं के लिए एक स्मॉल सेविंग स्कीम, महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट की घोषणा की है।

सेविंग स्कीम के जरिए लोगों को पैसों की बचत करने में मदद मिलती है। इस बीच बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक अहम कदम उठाया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) योजना शुरू करने की घोषणा की है, जो महिलाओं के लिए सरकार की एक नई पहल है। पोस्ट ऑफिस के साथ केनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा इस सुविधा की घोषणा करने वाला तीसरा बैंक है।

महिला सम्मान सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए कौन है पात्र
बैंक ऑफ बड़ौदा में, महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम के लिए अकाउंट कस्टमर्स और नॉन-कस्टमर्स दोनों द्वारा खोली जा सकती हैं। कोई भी महिला जिसके पास इस तरह की योग्यता है। वह अपनी ओर से या किसी ऐसी लड़की की ओर से अकाउंट खोल सकती है जो नाबालिग है और जिसका कोई गार्जियन (महिला या पुरुष) है।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र- दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक छोटी बचत योजना का ऐलान किया था, जिसका नाम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र है। MSSC एक 2-वर्षीय जमा योजना है, जो प्रति वर्ष 7.5% की ब्याज दर प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है।

अकाउंट लिमिट- महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट के तहत, एक सिंगल अकाउंट होल्डर कांपाउंड रूप से 2, 00,000 रुपये तक जमा कर सकता है, या तो एक बार में या धीरे-धीरे, जिसमें न्यूनतम 1,000 रुपये 100 रुपये के गुणक में जमा किए जा सकते हैं।

बता दें, किसी व्यक्ति द्वारा आगे अकाउंट खोलने से पहले नया अकाउंट खोलने और मौजूदा अकाउंट बंद करने के बीच कम से कम तीन महीने के समय का गैप अवश्य होना चाहिए। महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट अकाउंट पर तिमाही आधार पर इंटरेस्ट लगाया जाता है।

आंशिक निकासी- अकाउंट खोलने की तारीख से एक वर्ष पूरा होने के बाद अकाउंट होल्डर द्वारा पात्र शेष राशि का 40 फीसदी तक आंशिक निकासी शुरू की जा सकती है। एमएसएससी (MSSC) अकाउंट खोलने के फॉर्म सभी बैंक ऑफ बड़ौदा शाखाओं में उपलब्ध हैं।