April 24, 2024

अब ट्रेन से आसान होगा सफर, मोबाइल पर मिलेगी जरुरी जानकारी

Chandigarh/Alive News: रेल यात्रियों का सफर अब आसान होने वाला है। अब यात्रियों को घर बैठे मोबाइल के माध्यम से ट्रेन के निरस्त होने की सूचना प्राप्त हो जाएगी। रेलवे ने इस सुविधा को जल्द शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए रेलवे के क्रिस सिस्टम यानी रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र में बदलाव किया जा रहा है। उम्मीद है कि नवंबर के पहले हफ्ते से यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी।

जानकारी के मुताबिक रेलवे ने इसका ट्रायल कर लिया है। इसका फायदा सिर्फ उन्हीं यात्रियों को मिलेगा, जो टिकट बुकिंग के समय आरक्षण फार्म में अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराएंगे। सुविधा के तहत दो घंटे से ज्यादा ट्रेन के लेट होने पर, मार्ग में परिवर्तन होने या फिर किसी अन्य वजह से ट्रेन के निरस्त होने पर यात्री के पंजीकृत मोबाइल पर तुरंत संदेश भेज दिया जाएगा।

रेलवे ने यात्री सुविधाओं के तहत मौजूदा समय में सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर 139 का संचालन किया हुआ है। इसी पर यात्रियों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाता है, चाहे वह सुरक्षा को लेकर हो या फिर अन्य किसी परेशानी को लेकर। यात्री इसी हेल्पलाइन के माध्यम से ही ट्रेनों के आवागमन और पीएनआर स्टेटस की जानकारी भी हासिल करते हैं। वहीं, जरूरत पड़ने पर यात्री रेलवे की वेबसाइट का भी इस्तेमाल करते है।