April 28, 2024

अब पॉलीटेक्निक के विद्यार्थी करेंगे टैबलेट में आने वाली तकनीकी समस्या को दूर

Faridabad/Alive News: जिले में ई-अधिगम कार्यक्रम के तहत राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों को बांटे गए टैबलेट की समीक्षा करने के लिए करीब 100 ई-अधिगम मित्र तैयार किये जाएंगे। राजकीय बहुतकनीकी संस्थान (पॉलीटेक्निक) विद्यार्थियों को अधिगम मित्र बनाया गया है। यह टैबलेट में आ रही तकनीकी समस्याओं का पता लगाने, दूर करने और विभाग को ऑनलाइन रिपोर्ट के माध्यम से सूचित करने में सहायता करेंगे।

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से ई-अधिगम कार्यक्रम 5 मई 2022 को लांच किया गया था, इसके तहत जिले के राजकीय विद्यालयों के कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों एवं संबंधित अध्यापकों को पूर्णतया निशुल्क टैबलेट, डाटा सिम कार्ड और पाल सॉफ्टवेयर के साथ दिए गए। इसमें 34 विषयों की संपूर्ण शिक्षण सामग्री, पाठ टॉपिक्स पर वीडियो, पीडीएफ सामग्री को अपलोड किया गया है।

शिक्षा विभाग ने पॉलिटेक्निक के अंतिम वर्ष के करीब 100 विद्यार्थियों को ई-अधीगम मित्र के रूप में तैनात किया जाएगा। इसके लिए पॉलिटेक्निक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को एक दिन की मास्टर ट्रेनर की ओर से प्रशिक्षित किया जाएगा। इस दौरान उन्हें टैबलेट में आ रही तकनीकी समस्याओं का पता लगाने, उसे दूर करने और विभाग को ऑनलाइन रिपोर्ट के माध्यम से तमाम जानकारियां मुहैया कराई जाएगी।

अधिकारी से बातचीत
राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को स्कूल में टैबलेट की समस्या दूर करने के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। विद्यार्थी स्कूलों में निरीक्षण कर टैबलेट की समस्या को दूर करेंगे।

-धमेंद्र अधाना, ई-अधिगम जिला प्रभारी।