May 17, 2024

अब नारियल पानी से गला तर करना हुआ महंगा, नारियल पानी हुआ गरीब की पहुंच से दूर

Poonam Chauhan /Alive News
Faridabad:
अप्रैल माह की शुरुआत के साथ ही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का कहर आने वाले दिनों में जारी रह सकता है। कई राज्यों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। ऐसी चिलचिलाती गर्मी में अगर गला तर करने को नारियल पानी मिल जाए तो गर्मी का असर 60 फ़ीसदी कम हो जाता है। लेकिन इस गर्मी लग रहा है लोगों को गला तर करने के लिए नारियल पानी भी नसीब नहीं होगा।

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने नारियल पानी के दामों में आग लगा दी है। अप्रैल के महीने में 50 से 60 प्रति नारियल तक भाव पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि मई-जून में कीमत ₹10 और बढ़कर मिलेगी। कोरोना वायरस के समय से ही नारियल पानी की डिमांड लोगों के बीच में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी बढ़ गई है लोग नारियल पानी के जरिए इम्यूनिटी बढ़ाकर भयानक बीमारियों से बच रहे हैं। आपको बता दें नए वेरिएंट का खतरा अभी टला नहीं है ऊपर से फरीदाबाद में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर से बढ़ने लगा है ऐसे में लोग पहले ही सतर्क हो गए हैं अपनी इम्यूनिटी को लेकर।

अब नारियल पानी की कीमत में लगी आग
नारियल पानी व्यापारी के मुताबिक वर्तमान में नारियल पानी 50 रुपए से 60 रुपए प्रति नग में मिल रहा है। आने वाले दिनों में भाव 70 रुपए तक पहुंच जाएगा. उन्होंने बताया कि नारियल पानी दक्षिण भारत से आता है और डीजल के दाम बढ़ने की वजह से माल भाड़ा बढ़ गया है। माल भाड़ा में बढ़ोतरी के कारण नारियल पानी का भाव बढ़ाना मजबूरी हो गया है। एक अन्य व्यापारी सुनील बताते हैं कि नारियल पानी गर्मी से बचने का अचूक रामबाण है। नारियल पानी किडनी रोग सहित अन्य बीमारियों में भी काफी फायदेमंद है। इसलिए नारियल पानी की डिमांड बेहद बढ़ रही है।

मध्यमवर्गीय और गरीब परिवार से हुआ दूर
नारियल पानी के दाम भी मांग के अनुसार ऊपर जा रहे हैं. वर्तमान समय में नारियल पानी मध्यमवर्गीय और गरीब परिवारों की पहुंच से दूर होता जा रहा है. नारियल पानी व्यापारी ने बताया कि दक्षिण भारत से ट्रकों के जरिए नारियल पानी इंदौर पहुंचता है और फिर बाकि शहरों में आता हैं. जो नारियल पहले 40 से 50 रुपए की रेंज में मिलता था और अब उसकी कीमत 60 से 70 रुपए जा पहुंची है।

इन समस्याओं से दूर रहते हैं नारियल पानी पीने वाले
नारियल पानी वेट लॉस में मददगार है। नारियल पानी पीने के बाद काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, ऐसे में आपको वजन कंट्रोल करना आसान हो जाता है। अगर खाने से पहले एक नारियल पानी का सेवन करते हैं, समझो आप अपनी आधी डाइट ले चुके हैं। वेट लॉस के अतिरिक्त नारियल पानी के सेवन से पेट संबंधी बीमारियों जैसे जलन, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों की सूजन का भी खतरा कम रहता है। खासतौर से डाइजेस्ट सिस्टम को फिट रखने में नारियल पानी का रोल अहम है।

क्या कहते है लोग
गर्मियों में हीट स्ट्रोक को कम करने के लिए नारियल पानी बेस्ट होता है, लेकिन इतनी महंगाई में गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार 70 का एक नारियल पानी कैसे खरीदें। कैसे गर्मियों में खुद को फिट रखें। नारियल पानी के दामों में कमी आनी चाहिए।

जयप्रकाश, स्थानीय।

कोरोना के डर से लोग पिछले 2 साल से नारियल पानी जमकर पी रहे हैं, ताकि उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहे, ऐसे में नारियल पानी का दाम बढ़ जाना चिंता का विषय है।

-रविंदर, स्थानीय।

नारियल पानी को लेकर क्या कहते है डॉक्टर
नारियल पानी हमारी पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद हैं। इसमें दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा नहीं होती है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जो पूरी बॉडी को स्ट्रेंथ यानी पॉवर देते हैं। डाइबटीज के पेशेंट के लिए अधिक मात्रा में नारियल पानी पीना नुकसानदाक भी हो सकता है। ऐसे व्यक्ति को डॉक्टर के परामर्श के बाद ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।
-सुमित वर्मा, मेडीचेक हॉस्पिटल।