May 3, 2024

शिक्षा विभाग ने 134ए की सीटों का ऑनलाइन पंजीकरण न करने वाले 138 निजी स्कूलों को नोटिस

Faridabad/Alive News : शिक्षा निदेशालय ने 134ए के तहत प्रदेश भर के सभी निजी स्कूलों को अपने-अपने स्कूलों में 134ए के तहत सीटों का ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के निर्देश जारी किए गए थे परंतु जिले के निजी स्कूलों ने आदेशों की पालना ना करते हुए अभी तक स्कूल में सीटों से संबंधित जानकारी विभाग को नहीं दी है। इस विषय में मंगलवार को जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से जानकारी ना देने वाले स्कूलों को स्पष्टीकरण नोटिस जारी किया गया है। जिसमें फरीदाबाद और बल्लभगढ़ दोनों ब्लॉक में 69-69 स्कूल है। जिन्होंने अपनी सीटों का ब्यौरा विभाग के पोर्टल पर नहीं दिया है।

दरअसल, प्रदेश भर में आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देने के लिए 134ए का नियम बनाया गया है। नियम के अनुसार निजी स्कूलों की कुछ सीटें आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होंगी। इसके लिए स्कूल संचालकों को स्कूल से संबंधित जानकारी शिक्षा विभाग को मुहैया करानी होती है परंतु इस मामले में निजी स्कूल संचालकों का उदासीन रवैया देखने को मिला है। क्योंकि विभाग ने लगातार दो बार नोटिस जारी कर स्कूलों से 134ए की सीटों का ऑनलाइन पंजीकरण कराने के निर्देश दे चुका है। लेकिन जिले में करीब 370 स्कूल है। जिन्होंने अपने स्कूल की सीटों की जानकारी विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकृत नहीं की है। जिसको लेकर आज जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने तीसरी बार नोटिस जारी कर साफ तौर पर हिदायत दी है कि जिन निजी स्कूलों ने 134ए की सीटों का ब्यौरा विभाग के पोर्टल पर नहीं दिया है। उनके खिलाफ विभाग की ओर से उचित कार्रवाही की जाएगी। शेड्यूल के अनुसार स्कूल संचालकों को 24 अक्टूबर तक निजी स्कूलों को सीटों का ब्यौरा आनलाइन करना था। परंतु जिले के 138 स्कूल अभी तक भी जानकारी विभाग को नहीं दे पाए हैं।

यह स्कूल है शामिल
शिक्षा विभाग द्वारा जारी स्कूलों की लिस्ट में फरीदाबाद ब्लॉक से सरस्वती विद्या मंदिर, सनशाइन पब्लिक स्कूल, एबीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शांति रतन विद्या निकेतन, मानव सेवा पब्लिक स्कूल, दीनानाथ पब्लिक स्कूल, एमके पब्लिक स्कूल, रेडियंट पब्लिक स्कूल, एसएमआर पब्लिक स्कूल तथा बल्लभगढ़ ब्लॉक से बी आर पब्लिक स्कूल, बंसी विद्या निकेतन, पंडित छज्जू राम मेमोरियल हाई स्कूल, गंगा विद्या निकेतन स्कूल, चौधरी चिरंजीलाल चंदीला पब्लिक स्कूल, बाल कल्याण पब्लिक स्कूल, फौगाट पब्लिक स्कूल सहित फरीदाबाद के 138 स्कूल शामिल है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
इससे पहले भी शिक्षा विभाग निजी स्कूलों को 134 ए के तहत पंजीकरण कराने को लेकर दो बार नोटिस जारी कर चुका है। आज स्कूलों को तीसरी बार नोटिस जारी किया गया है। शेड्यूल के अनुसार स्कूल संचालकों को 24 अक्टूबर तक निजी स्कूलों को सीटों का ब्यौरा आनलाइन शिक्षा विभाग को देना था। परंतु जिले के 138 स्कूल अभी तक भी जानकारी विभाग को नहीं दे पाए हैं।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।