March 29, 2024

नाश्ता की प्लेट पर पड़ी महंगाई की मार, दूध, ब्रेड, मक्खन, चीज के दाम बढ़े

Faridabad/Alive News : एक तरफ जहां बढ़ते पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस के दामों ने मध्यमवर्गीय परिवार के घर का बजट बिगाड़ा तो वहीं दूसरी ओर रही सही कसर आटा, तेल, घी, चीनी, दाल, नमकीन, बिस्किट, केक, दूध तथा ब्रेड के दामों ने पूरी कर दी है। सभी खाद्य साम्रगियों के दाम में लगभग 15 से 20 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। दुकानदारों के अनुसार पेट्रोल-डीजल और सीएनजी गैस की कीमत बढ़ने के साथ आम आदमी के खाने की थाली और नाश्ते पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है।

दुकानदार ओम प्रकाश, घनश्याम के अनुसार अब आम आदमी को खाने की थाली के साथ नाश्ते की प्लेट के लिए भी जेब ढीली करनी पड़ेगी। क्योंकि मट्ठी, नमकीन, बिस्कुट, मक्खन, चीज के साथ- साथ ब्रेड़ के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। पहले मट्ठी 120 रूपये प्रति किलों थी। जो अब 140 रूपये प्रति किलो है। वहीं बिस्कुट 60 रुपए से बढ़कर 70 रुपए पैकेट, 45 रूपये वाला ब्रेड का पैकेट 50 रूपये में बिक रहा है। नमकीन 180 रुपए किलो से बढ़कर 200 रुपए किलो हो गया है।

उधर, महंगाई बढ़ने से व्यापारियों की भी चिंता बढ़ने लगी है। क्योंकि महंगाई का असर लोगों द्वारा सामान खरीदने की मात्रा पर दिख रहा है। जो ग्राहक एक किलो वस्तु लेते थे। वो वह केवल आधा किलो या एक पाव पर सिमट कर रह गए है। जिससे दुकानदारी की सैल पर सीधा असर पड़ रहा है और व्यापार मंदा हो गया है।