May 6, 2024

व्हाट्सएप का नया फीचर जो करेगा मदद बिना इंटरनेट के मैसेज भेजने में

वॉट्सऐप अपने सभी यूज़र्स के लिए एक अनोखा फीचर ले कर आया है जिसमे आप बिना किसी इंटरनेट के अपने फ्रैंड्स को मैसेज भेज सकते है। इस फीचर का नाम WhatsApp का Proxy Feature है, जिसकी मदद से आप WhatsApp पर बगैर इंटरनेट के भी मैसेज भेज सकते हैं। यह फीचर आज से दोनों प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड (Android) और iOS के लिए उपलब्ध हो गया है। तो आईये जानते हैं कि ये फीचर कैसे काम करेगा।

WhatsApp से सीधे कनेक्ट करना संभव नहीं होता है तो ऐप को प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से जोड़ा जाता है। प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करने से वॉट्सऐप प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर में कोई बदलाव किए बगैर मैसेज को आसानी से भेजा सकता है। प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स बिना इंटरनेट के भी इस प्लेटफॉर्म पर कनेक्ट रह सकेंगे।

कंपनी ने ब्लॉग के जरिए बताया, ईरान में जिस तरह की दिक्कत पिछले कुछ महीनों से देख रहे हैं, वहां इंटरनेट शटडाउन लगातार हो रहे हैं। ये सॉल्यूशन लोगों की मदद करेगा, और सिक्योर कम्युनिकेशन देगा। कंपनी ने इसके साथ सुरक्षित और भरोसेमंद प्रॉक्सी सर्वर कैसे मिलेगा उसके बारे में भी अलग से जानकारी दी है। तो अगर आप ऐसी जगह हैं जहां वॉट्सऐप ब्लॉक है या फिर कोई और दिक्कत तो बस जुगाड़ हाजिर है।

आईफोन में WhatsApp प्रॉक्सी को कनेक्ट करना चाहते हैं तो WhatsApp को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें। इसके बाद यहां भी सेटिंग में जाकर स्टोरेज और डाटा में प्रॉक्सी पर टैप करें और यूज प्रॉक्सी ऑप्शन पर टैप करें। प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें और कनेक्ट करने के लिए सेव टैप करें। कनेक्शन सफल होने पर यहां भी आपको एक चेक मार्क दिखाई देने लगेगा।