April 28, 2024

ओल्ड फरीदाबाद के राजकीय कन्या विद्यालय की लापरवाही आई सामने, शिक्षा विभाग ने नोटिस देकर मांगा जवाब

Faridabad/Alive News: ओल्ड फरीदाबाद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की बड़ी लापरवाही सामने आई है। स्कूल में वर्क लोड से ज्यादा पीजीटी अध्यापक है लेकिन स्कूल ने इसकी सूचना जिला शिक्षा कार्यालय में नही दी थी। जिला शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल में निरीक्षण के दौरान ये बड़ी लापरवाही सामने आई है। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में स्कूल को नोटिस देकर 11 अप्रैल तक लिखित में जवाब मांगा है।

दरअसल, जिले के कई राजकीय स्कूलों में अध्यापकों की कमी है एक ही विषय के अध्यापक पर कई विषयों का बोझ है। ऐसे में ओल्ड फरीदाबाद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की लापरवाही देखने को मिली है। शिक्षा विभाग द्वारा आज निरीक्षण में पाया गया कि इस स्कूल में जरूरत से ज्यादा अध्यापक हैं। परंतु स्कूल ने अभी तक इसकी जानकारी जिला शिक्षा विभाग को नहीं दी थी।

शिक्षा विभाग ने पत्र के माध्यम से कहा कि यदि स्कूल इस संबंध में शिक्षा विभाग को जानकारी देता तो जिले के जिन स्कूलों में अध्यापकों की कमी है उन स्कूलों में इन पीजीटी अध्यापकों की नियुक्ति कर दी जाती। ओल्ड फरीदाबाद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की लापरवाही के कारण जिन स्कूलों में अध्यापकों की जरूरत है वहां अध्यापक नहीं पहुंच पाए हैं। शिक्षा विभाग ने स्कूल को नोटिस भेजकर 11 अप्रैल तक लिखित में जवाब मांगा है यदि स्कूल जवाब नहीं दे पाता है तो जिला शिक्षा विभाग सख्त कार्यवाही करेगा।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ओल्ड फरीदाबाद के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वर्कलोड से ज्यादा अध्यापक है। स्कूल ने इसकी जानकारी शिक्षा विभाग को नहीं दी थी। स्कूल को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है यदि स्कूल समय पर जवाब नहीं देता है स्कूल के खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।