April 27, 2024

लापरवाही: बी.के नागरिक अस्पताल में आपातकालीन विभाग की ईसीजी मशीन बंद पड़ी है महीने भर से

Swaranjali/Alive News

फरीदाबाद: अस्पताल के आपातकालीन विभाग (ग्रीन जोन) में बेड के साथ लगी ईसीजी मशीन महीने भर से बंद पड़ी हुई है। ईसीजी मशीन खराब होने की वजह से मरीजों को एक जगह से दूसरी जगह भटकना पड़ रहा है। इस से चलने में असमर्थ मरीज और गम्भीर बीमार या दुर्घटना में गम्भीर घायल मरीज को काफी परेशानी हो रही है। ईसीजी मशीन खराब होने की वजह से नागरिक अस्पताल में आ रहे गंभीर मरीजों की हार्ट बीट व ऑक्सीजन के स्तर की जांच भी नहीं हो पा रही है।

अस्पताल एडमिनिस्ट्रेशन की इस लापरवाही की वजह से मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।बता दें कि नागरिक अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेशन अधिकारियों ने आपातकालीन विभाग को तीन जोन में बांटा हुआ है जिसमें रेड, येलो और ग्रीन जोन है। इनमें से ग्रीन जोन की ईसीजी मशीन महीने भर से बंद पड़ी हुई है। ऐसे में मरीजों ने अस्पताल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर काफी नाराजगी जताई है। यहीं एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ग्रीन जोन में नॉरमल मरीजों को रखा जाता है जिनकी स्थिति काफी ज्यादा गंभीर नहीं होती है। ऐसे में अगर उन मरीजों को ईसीजी मशीन की जरूरत पड़ती है तो उन्हें येलो या रेड जोन में शिफ्ट कर दिया जा रहा है। ईसीजी मशीन को लेकर एडमिनिस्ट्रेशन इंचार्ज को काफी बार कहा गया है लेकिन कोई सुनवाई नही है। ईसीजी कराने के लिए मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही रह है। हालांकि इस संबंध में नागरिक अस्पताल की पीएमओ से फोन पर बात करने की कोशिश की गई लेकिन बात नही हो पाई।

क्या कहना है लोगों का

नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए आई कृष्णा ने बताया कि वह अपने बेटे का इलाज यहां से करवा रही है। उनका कहना है कि उनके बेटे को बीपी व सांस की समस्या है। ऐसे में उन्हें ईसीबी की जांच के लिए दूसरे जोन में भेजा जा रहा है, इसकी वजह से अस्पताल में भटकना पड़ रहा है।

नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए आए संदीप ने बताया कि उनके पैरों में काफी ज्यादा सूजन है। डॉक्टर ने ईसीजी कराने के लिए दूसरे जोन में भेज दिया है, मैं चलने में असमर्थ हूं। ऐसे में मेरे लिए एक जोन से दूसरे जोन में जाना काफी ज्यादा परेशानी भरा है।