October 19, 2021

NEET Result 2021: परिणाम के संबंध में एनटीए ने जारी किया नोटिस, सुधार करने की अंतिम तिथि बढ़ाई

New Delhi/Alive News: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 का परिणाम जारी करने की तैयारी चल रही है। एनटीए द्वारा जल्द ही नीट 2021 का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इस बीच, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए ने पहले और दूसरे चरण के विवरण में सुधार के लिए समय सीमा फिर से बढ़ा दी है और नीट परिणाम के संबंध में महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया पूरी कर दी है और चरण 2 पंजीकरण विवरण को अपडेट कर दिया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे निम्नलिखित क्षेत्रों को neet.nta.nic.in पर जाकर जरूर चेक कर लें।

सुधार विंडो अब 14 अक्तूबर, 2021 को रात 11:50 बजे तक खुली रहेगी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे लिंग, राष्ट्रीयता, ईमेल आईडी, श्रेणी, उप-श्रेणी और क्षेत्र के तहत साझा की गई जानकारी को फिर से जांचें और सही करें। सुधार करने की सुविधा उन छात्रों के लिए भी उपलब्ध है, जिन्होंने पहले सुधार किया है। नवीनतम नोटिस में, एनटीए ने सूचित किया है कि स्कोरकार्ड (परिणाम) के साथ उम्मीदवारों की ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन कॉपी भी पंजीकृत ईमेल आईडी पर मेल कर दी जाएगी।

यह वही ईमेल आईडी होगी जिसे उम्मीदवारों ने अपने आवेदन पत्र में उपयोग और प्रदान किया है।नीट उत्तर कुंजी के लिए, अभी तक रिलीज की तारीख पर कोई अपडेट नहीं है। यह उम्मीद की जा रही है कि उत्तर कुंजी सुधार विंडो बंद होने के बाद ही जारी की जाएगी। इसलिए, यह उम्मीद की जा सकती है कि उत्तर कुंजी 15 अक्तूबर तक जारी की जा सकती है।

सभी उम्मीदवारों को सलाह देते हुए, एनटीए ने सभी छात्रों को फिर से आवेदन पत्र में अपने पंजीकृत ई-मेल पते की जांच और क्रॉस-चेक करने के लिए कहा है।
पिछले रुझानों के अनुसार, एनटीए जारी अनंतिम उत्तर कुंजी में आपत्तियां उठाने के लिए छात्रों को लगभग 36 से 48 घंटे का समय देगा। आपत्तियां प्राप्त होने के बाद, उनका सत्यापन किया जाएगा और तदनुसार अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की जाएगी। नीट 2021 का परिणाम इस प्रकार तैयार की गई अंतिम उत्तर कुंजी पर आधारित होगा।
परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in और nta.ac.in पर चेक रखने की सलाह दी जाती है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

Related articles

मानव रचना में रोजगार सृजन केंद्र की शुरुआत

Faridabad/Alive News : मानव रचना में आत्मनिर्भर हरियाणा और रोजगार के तहत रोजगार सृजन केंद्र की शुरुआत की गई है। कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के सह-संगठक सतीश कुमार ने छात्रों के साथ रोजगार को लेकर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने पांच सिद्धांतों पर बात की :पहला- जल्दी कमाएं, सीखते वक्त कमाएंदूसरा- नौकरी मांगने वाले […]

जेएनयू ने महामारी के मद्देनजर छात्रों को दिए ये दिशा निर्देश

New Delhi/Alive News: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की तरफ से महामारी से बचाव के लिए छात्रों को मूल स्थान जाने की सलाह देते हुए परिपत्र जारी किया गया है। परिपत्र मे कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है, तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों […]