May 17, 2024

देश की आर्थिक मजबूती और युवाओं के रोजगार पर एनडीए का फोकस-डिप्टी सीएम

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल से जेजेपी एनडीए का हिस्सा है और कोरोना काल के बाद एनडीए की पहली औपचारिक बैठक हुई है। उन्होंने कहा कि यह बैठक काफी अहम और अच्छी रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि साल 2024 में हमें कैसे मिलकर आगे बढ़ना है, उस विजन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए के 39 दलों के नेताओं ने रखा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आने वाले समय में देश की आर्थिक मजबूती, युवाओं के रोजगार पर एनडीए और मजबूती के साथ काम करेगा। वे बुधवार को गुरुग्राम में पत्रकारों से रूबरू थे।

गुरूग्राम जिले के विभिन्न गांवों में आयोजित जनसभाओं को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणावासियों को सरकारी सेवाओं व सुविधाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से देने के लिए करीब 600 सेवाओं को पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ग्रामीण आबादी के लिए जीवन सुगमता में और सुधार करने के प्रति दृढ़ है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के गांवो में विकास कार्यों को नई गति प्रदान करते हुए वहां दी जा रही सुविधाओं को और सशक्त किया किया जा रहा है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण हलकों की फिरनी को पक्का करने व गांवो में शमशान भूमि में चार दीवारी, टीन शेड व पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा रूरल डवलपमेन्ट फण्ड में करीब 800 व 400 करोड़ का प्रावधान किया है। इसी प्रकार गांवो में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने व मौजूदा इंफ्रा में सुधार करने के लिए प्रदेश के प्रत्येक गांव का सर्वे कराकर जहां क्लीनिक है वहां पीएचसी, जहां पीएचसी वहां सीएचसी व जहां सीएचसी है, वहां 50 बेड का अस्पताल जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई का रही हैं।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांवो में सामाजिक कार्यों के लिए जगह का ना होना भी एक बड़ी समस्या रही है। ऐसे में सरकार द्वारा गांवो में सामुदायिक भवन बनाने की योजना को भी धरातल पर क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब कोई भी गांव जहां एक से तीन एकड़ भूमि उपलब्ध है वह ग्राम पंचायत ग्राम सभा से रेजोल्यूशन पास करवाकर व जमीन के सिजरे व नक्शे को ग्राम सचिव व पटवारी से सत्यापित करवाकर उसका प्रपोजल सरकार को भेज सकती है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार को अभी तक करीब 1100 ऐसे आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से 800 पर काम शुरू हो चुका है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अमृत सरोवर योजना के तहत अभी तक कुल 800 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आमजन के कल्याण के लिए बनाई गई नीतियों को निरंतर धरातल पर उतारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की इस महत्वपूर्ण यात्रा में हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है, जहां 48 घण्टों के भीतर किसानों को उनकी फसल बेचने की राशि का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार गेहूं के सीजन में करीब 13 हजार करोड़ की राशि तय समय मे किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई है। उपमुख्यमंत्री ने बुधवार को पटौदी विधानसभा में 10 स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को भी संगठन की गतिविधियां तेज करने के निर्देश दिए। विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान उन्होंने जनसमस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को समाधान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस अवसर पर जिला परिषद की अध्यक्ष दीपाली चौधरी, जेजेपी के गुरुग्राम जिला अध्यक्ष श्योचंद यादव, जेजेपी के शहरी निकाय के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि राज राणा, पूर्व विधायक गंगाराम, पूर्व जिला पार्षद दीपचंद सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।