May 4, 2024

एनसीबी ने समुद्र में की छापेमारी, करोड़ों की ड्रग्स जब्त

New Delhi/Alive News: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) व भारतीय नौसेना ने गुजरता तट के करीब बीच समुद्र में पहली बार की गई संयुक्त छापेमारी में 760 किलोग्राम से भी अधिक ड्रग्स को जब्त कर लिया। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसकी अनुमानित कीमत करीब दो हजार करोड़ रुपये है।

जब्त ड्रग्स में हशीश, मेथामफेटामाइन व हेरोइन शामिल हैं। एक एनसीबी अधिकारी ने बताया कि गुजरात तट के करीब अरब सागर में यह कार्रवाई एक जहाज पर की गई। ड्रग्स निरोधक एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘एनसीबी व भारतीय नौसेना की टीम पुख्ता योजना के साथ सावधानीपूर्वक समुद्र में उतर गई।

छापेमारी के दौरान टीम को उच्च गुणवत्ता वाली 529 किलोग्राम हशीश, 234 किलोग्राम मेथामफेटामाइन व कुछ मात्रा में हेरोइन हाथ लगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जब्त ड्रग्स की कीमत करीब दो हजार करोड़ रुपये है।’ भारतीय नौसेना ने भी ट्वीट करके इस कार्रवाई की जानकारी दी।

बयान के अनुसार, ‘यह पहला अभियान है, जिसमें छापेमारी की कार्रवाई बीच समुद्र में की गई। एनसीबी को समुद्र में ड्रग्स की तस्करी के संबंध में इनपुट मिला था, जिसे नौसेना खुफिया इकाई के साथ साझा किया गया। इसके बाद संयुक्त अभियान चलाया गया।’ एनसीबी ने कहा, ‘मुख्यालयों की विशेष इकाई इस प्रकार के कई और इनपुट पर काम कर रही है, जिनके आधार पर नौसेना के साथ और अभियानों का संचालन किया जाएगा।’

गौरतलब है कि एनसीबी की टीम ने गत दिनों बंगाल के नदिया जिले के बेथुआडहरी बस स्टैंड से दो मादक तस्करों को गिरफ्तार किया था। जानकारी के मुताबिक एनसीबी अधिकारियों ने बताया कि तलाशी में इनके पास से 1.848 किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत करीब दो करोड़ रुपये है।