May 13, 2024

बारिश में नेशनल हाईवे और अंडरपास डूबा, वाहनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक, यात्री परेशान

Faridabad/Alive News: बुधवार को शहर में बारिश होते ही शहर की स्थिति नारकीय हो गई। नेशनल हाईवे से लेकर रेलवे अंडर पास तालाब में तब्दील हो गए। एनएचपीसी ग्रीनफील्ड और ओल्ड अंडरपास में इस कदर पानी भर गया कि गाड़ियों का परिचालन ठप हो गया। इसके अलावा नेशनल हाईवे के किनारे पानी भरने से पूरे दिन वाहन हाईवे पर रेंगते रहें।

फ्लाईओवरो पर लगा रहा जाम
शहर के नीलम और बाटा फ्लाईओवर पर दिन भर वाहनों की लंबी कतार लगी रही और जाम से वाहन चालक परेशान होते रहे। आलम यह रहा कि बारिश के कारण शहर की कई कॉलोनी और सेक्टर पानी में डूब गए। दरअसल शहर में यह समस्या कोई नई नहीं है। जब भी बारिश होती है इसी तरह की स्थिति यहां कायम हो जाती है। लेकिन नगर निगम अधिकारी अब तक शहर की इस समस्या का लिखाई समाधान नहीं निकाल पा है।

नालों की नही होती नियमित सफाई
सड़कों पर पानी भरने पर नाले नालियों की सफाई के नाम पर महज खानापूर्ति की जाती है, जिसका खामियाजा शहर में जल जमाव के रूप में हर वर्ष लोगों को भुगतना पड़ता है। बरसात के पहले निगमायुक्त ने शहर के लगभग सभी क्षेत्रों का दौरा करके ज्यादा पानी भरने वाले स्थानों को चिन्हित कर वहां रेनहार्वेस्टिं करने के आदेश दिए थे। लेकिन अब तक शहर में किसी भी स्थान पर रेनहार्वेस्टिं का कार्य पूरा नहीं हुआ है और नाही नाले नालियों की सफाई हुई है। यदि स्थिति यही रही तो शहर की सूरत पूरे बरसात के दौरान जलजमाव के कारण नारकीय बनी रहेगी। हालांकि इस बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है। खेतों में लगी फसल के लिए यह बारिश संजीवनी के समान है।

हाईवे के किनारे भरता है पानी
नेशनल हाईवे के किनारे नाले बन हुए हैं। इसके बाद भी बरसात के दौरान हाईवे पानी भर जाता है। हाईवे पर नाले में जगह-जगह पानी निकासी के लिए जगह छोड़े गए हैं, लेकिन साफ सफाई के अभाव में सभी बंद हो जाते हैं और हाईवे पर भरने वाले पानी की निकासी नहीं हो पाती। ऐसे में हाईवे अथॉरिटी को जगह जगह मशीन लगवाकर पानी निकलवाना पड़ता है।