April 28, 2024

नेशनल हेराल्ड केसः एक बार फिर ईडी कर सकती है सोनिया और राहुल से गांधी पूछताछ

New Delhi/Alive News: प्रवर्तन निदेशालय नेशनल हेराल्ड मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच को लेकर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से लगातार पूछताछ कर रही है, उसके ऑफिस को भी सील कर दिया गया है। पूछताछ के विरोध में कांग्रेस की ओर से लगातार प्रदर्शन भी किया जा रहा है। इस बीच खबर है कि प्रवर्तन निदेशालय एक बार फिर से सोनिया और राहुल गांधी से पूछताछ की तैयारी कर रहा है।

आर्थिक जांच एजेंसी को अब तक की जांच के दौरान इस बात के सबूत मिले हैं कि कई शेल कंपनियों के जरिए एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड और यंग इंडियन में पैसा भेजा जाता रहा। एजेंसी को पता चला है कि यंग इंडियन और एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी शेल कंपनियों से पैसा लगता रहा। कोर्ट ने फरवरी 2016 में इसी मामले में गांधी परिवार से जुड़े लोगों के खिलाफ ट्रायल रोकने की याचिका को ठुकरा दिया था।

पूछताछ के बाद यंग इंडियन ऑफिस सील
नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मामले में ईडी टीम ने पिछले दिनों बुधवार को यंग इंडियन के ऑफिस को सील कर दिया। साथ ही एजेंसी की ओर से यह भी हिदायत दी गई कि बिना इजाजत के परिसर न खोला जाए। शुरुआती रिपोर्ट में कहा गया कि 2 अगस्त को हुई छापेमारी में कई सबूतों को एकत्र करने को लेकर यंग इंडियन के ऑफिस को अस्थायी रूप से सील कर दिया गया था। हालांकि नेशनल हेराल्ड के अन्य दफ्तर खुले रहेंगे।

कांग्रेस नेताओं ने कल किया प्रदर्शन
दूसरी ओर, कांग्रेस नेताओं ने कल शुक्रवार को काले कपड़े पहनकर महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ सड़कों पर उतरकर विरोध जताया। नई दिल्ली में जंतर-मंतर छोड़कर बाकी जगह धारा 144 लगा दी गई थी। नेताओं को प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं दी गई थी। बिना अनुमति के प्रदर्शन करने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पार्टी के कई नेताओं को पुलिस ने लगभग छह घंटे तक हिरासत में रखा।