May 6, 2024

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर मानव रचना कॉलेज में किया राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

Faridabad/Alive News : मानव रचना डेंटल कॉलेज में डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड डेंटिस्ट्री, एफडीएस, एमआरआईआईआरएस ने हाल ही में विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 के अवसर पर “तंबाकू नियंत्रण: स्वास्थ्य देखभाल और परे” विषय पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की। यह सम्मेलन इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तंबाकू नियंत्रण के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लक्ष्य के साथ आयोजित किया गया था, जैसे कि राजकोषीय, विधायी, और अन्य नियामक तकनीकों, तंबाकू समाप्ति।

इस सम्मेलन में दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु राज्यों के प्रतिनिधियों को आकर्षित किया, जो सम्मेलन में शामिल हुए। इस आयोजन में 250 पंजीकरण और वैज्ञानिक पोस्टर और पेपर प्रस्तुति के लिए 92 प्रविष्टियां दर्ज की गई।

मुख्य वक्ताओं में डॉ. एल स्वस्तीचरण, अतिरिक्त उप निदेशक, महानिदेशक (ईएमआर) डीजीएचएस, स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार शामिल थे, जिन्होंने ‘भारत में तंबाकू नियंत्रण रणनीति’ विषय पर बात की।

मानव रचना डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अरुणदीप सिंह और एमआरआईआईआरएस के कुलपति डॉ. संजय श्रीवास्तव ने तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में प्रयास करने के महत्व पर प्रकाश डाला। सम्मेलन को हरियाणा राज्य दंत चिकित्सा परिषद से 4 सीडीई बिंदुओं के लिए अनुमोदित किया गया था और इसमें एचएसडीसी पर्यवेक्षक के रूप में सुधा रुस्तगी डेंटल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. चारु मोहन मरिया ने भाग लिया था।