April 26, 2024

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम चलाएगा मेगा सफाई ड्राईव अभियान

Faridabad/Alive News : नगर निगम 5 दिसम्बर से मेगा सफाई ड्राईव की शुरूआत करने जा रहा है। निगमायुक्त यशपाल यादव ने नागरिकों से आह्वान किया है कि वह शहर को पौधा को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतरीन शहर बनाने में अपना योगदान दें। निगमायुक्त ने बताया कि मेगा सफाई ड्राईव के अंतर्गत वार्ड-11-12 व 14 के हिस्सों में सफाई, सीवरेज, मलबे की सफाई, लाईटों की व्यवस्था, कूड़े के ढेर और अतिक्रमण संबंधित जो भी कार्य नगर निगम के अंतर्गत आते हैं वो सभी कार्य निपटाते हुए आगे चलेंगे। मेगा सफाई ड्राईव के अंतर्गत अलग-अलग वार्ड से 5 किलोमीटर तक का एरिया बिल्कुल दुरूस्त किया जाएगा।

इस मेगा ड्राईव में मास्टर, ट्रेनर्स और वॉलिएन्टर्स की मदद से लोगों, दुकानदारों को गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करने तथा साफ-सफाई के लिए भी जागरूक किया जाएगा तथा गीला, सूखा कूड़ा को अलग अलग करके वेंडरों को देने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा खत्तों से भी कूड़ा उठाया जाएगा।

उसके बाद भी कोई व्यक्ति या दुकानदार कूड़ा-कर्कट फैलाता है, जलाता है या सडको के किनारे, दुकानों के सामने, फूटपाथ पर, सार्वजनिक खुले स्थानो पर, पार्को पर हरित पट्टी पर कब्जा करता है तो उसके विरूद्ध चालान की प्रक्रिया अमल में लाई जायेगी और भारी भरकम जुर्माना लगाया जायेगा और फिर भी नहीं मानता तो उनके अतिक्रमण को नगर निगम द्वारा उसके खर्चे पर हटाया जायेगा। निगमायुक्त ने बताया कि मेगा सफाई ड्राईव हर सप्ताह होगा। यशपाल यादव ने कहा कि स्वच्छता के इस जनांदोलन में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी बहुत ही महत्वपूर्ण है।