May 4, 2024

सांसद दीपेंद्र हुड्डा हुए कोरोना संक्रमित, बढ़ते मामलों को लेकर सीएम ने बुलाई समीक्षा बैठक

Chandigarh/Alive News: हरियाणा में बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री ने रविवार को चंडीगढ़ सिविल सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। इसमें वे सभी मण्डलायुक्तों, डीसी, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों व कोविड नोडल अफसरों के साथ बैठक करेंगे। मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव, सभी अतिरिक्त मुख्य सचिव व डीजीपी को इस बैठक में व्यक्तिगत तौर पर शामिल होना होगा।

प्रदेश में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ने शुरू हो गए हैं। शनिवार को कुल 552 नए मामले मिले हैं, जो पिछले 10 जून के बाद एक दिन में सबसे अधिक केस हैं। राज्यसभा सदस्य दूसरी बार कोरोना संक्रमित हो गए हैं। शनिवार को गुरुग्राम में 298 और फरीदाबाद में 107 मरीज मिले हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन का नया कोई केस सामने नहीं आया है।

कुल 63 केसों में से 40 को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, जबकि अभी 23 केस एक्टिव हैं। वहीं, कोरोना के कुल एक्टिव केस 1907 हैं और इनमें से 1216 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। दीपेंद्र फिर कोविड संक्रमित कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा फिर कोविड संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने आरटीपीसीआर टेस्ट कराया था, जिसमें वह संक्रमित निकले। उन्होंने बीते दिनों संपर्क में आये सभी लोगों से कोविड टेस्ट कराने का आग्रह किया है।

नए केसों की संख्या बढ़ने से संक्रमण दर भी बढ़ गई है। पहले सप्ताह पहले संक्रमण दर 1 प्रतिशत से नीचे चल रही थी, लेकिन अब यह 1.39 प्रतिशत रोजाना पहुंच गई है। कुल संक्रमण दर 5.30 फीसदी हो गई है। रिकवरी दर 98.45 प्रतिशत पहुंच गई है। मई माह में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर जाने के बाद जून में केस कम होने लगे थे। लेकिन अब फिर से नए केसों की संख्या में वृद्धि हो रही है। पहले भी गुरुग्राम और फरीदाबाद में अधिक केसों के बाद अन्य शहरों में तेजी से संक्रमण फैला था। 

एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद के साथ साथ हरियाणा के जीटी बेल्ट के जिलों में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। गुरुग्राम 298, फरीदाबाद 107, अंबाला 32, सोनीपत 31, पंचकूला 26, रोहतक 12, पानीपत-झज्जर 7-7, करनाल-कुरुक्षेत्र 6-6, यमुनानगर 5, नूंह 4, हिसार 3, चरखी दादरी 2, जींद-कैथल-पलवल-भिवानी-सिरसा में 1-1 नये केस मिले हैं। महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी में कोई नया केस नहीं मिला है।

अब तक प्रदेश में कुल 3.45 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। शनिवार को 67468 ने पहली और 118199 ने कोरोना की दूसरी खुराक ली। स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि जल्द से जल्द प्रदेश की पात्र आबादी को टीकाकरण से कवर किया जा सके। एनएचएम के एमडी प्रभजोत सिंह ने कहा कि टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए विभाग तमाम प्रयास रहा है।