December 4, 2021

ई-ऑफिस प्रणाली से होनी चाहिए फाइलों की मूवमेंट : सीएमजीजीए

Palwal/Alive News : मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अरविंद ने कहा कि प्रत्येक विभाग सभी प्रकार के पत्राचार व फाइलों को ई-ऑफिस के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करें। सरकार द्वारा सभी प्रकार के पत्राचार के लिए ई-ऑफिस पोर्टल बनाया है तथा मुख्यालय व जिलास्तर पर सभी प्रकार का पत्राचार ई-ऑफिस के माध्यम से करने बारे दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सीएमजीजीए बुधवार को लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में सभी विभागों द्वारा ई-ऑफिस की कार्य प्रणाली के क्रियान्वयन व प्रगति के संबंध में ई-ऑफिस के मास्टर ट्रैनर्स एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर्स की बैठक लेकर उन्हें आवश्ययक दिशा-निर्देश दे रहे थे। बैठक में संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यालय से संबंधित फाइल वर्क को ई-ऑफिस के माध्यम से करके सरकार द्वारा चलाए गए इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को बेहतर व सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने ने कहा कि सभी विभागों में ई-ऑफिस के तहत ही कार्य किया जाए। इसलिए अधिकारी व कर्मचारी इस प्रणाली के प्रति गंभीरता से कार्य करें और यह सुनिश्चित करें कि ई-ऑफिस के माध्यम से ही फाइलों का निपटान किया जाए।

ई-आफिस प्रणाली पर पत्राचार के लिए जितने भी यूजर हैं, वे फाइल क्रिएट करें तथा रिसिप्ट तैयार करें और इसके बाद अगले स्टैप के लिए इसे संबंधित उच्च अधिकारी को भेजें। इस पर जो भी रिकॉर्ड तैयार होगा उसे लंबे समय तक सुरक्षित रखना संभव होगा तथा किस अधिकारी व कर्मचारी के पास फाइल पहुंची हुई है उसकी ट्रैकिंग आसानी से की जा सकती है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर मास्टर ट्रैनर प्रदीप कुमार से सम्पर्क किया जा सकता है।

Related articles

मुण्डकटी चौक पर दंगल का आयोजन

Palwal/ Alive News (Vikram Vashishth) : पलवल के मुण्डकटी चौक पर एक दिवसीय विशाल दंगल का आयोजन किया गया। दंगल में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली व उत्तरप्रदेश के पहलवानों ने भाग लिया। दंगल में पी.के.सिन्हा प्रिसिंपल कमीश्नर जीएसटी व विनीत आर्य डिप्टी कमीश्रर कस्टम विभाग हरियाणा ने बतौर मु यतिथि शिरकत की। दंगल का आयोजन […]

Palwal : S.D School ने हर्षोल्लास से मनाया स्वतंत्रता दिवस

Palwal/ Alive News : बाता स्थित एस.डी.पब्लिक स्कूल के प्रांगण में स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया| इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शहीद नायक हंसराज शर्मा (रूपगढ़) की धर्मपत्नी इंदिरा देवी रही| कार्यक्रम की अध्यक्षता लेबर बोर्ड ऑफ हरियाणा के उप चेयरमैन हरिप्रकाश गौतम, विशेष अतिथियों में तक्षिशला स्कूल के चेयरमैन बी.डी शर्मा तथा […]