April 28, 2024

गवर्नमेंट मॉडल स्कूल में 1200 से अधिक विद्यार्थियों को यातायात नियमो के प्रति किया जागरूक

Faridabad/Alive News: इंस्पेक्टर सतीश कुमार ने गवर्नमेंट मॉडल स्कूल में क़रीब 1200 विद्यार्थियों को यातायात नियमो , साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया गया।साथ ही सड़क पर सावधानी से चलने की हिदायत भी दी ।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि डीसीपी ट्रैफ़िक अमित यशवर्धन के मार्गदर्शन में छा़त्र-छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए यातायात पुलिस द्वारा नियमित रूप से विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को जागरुक करते हुए इंस्पेक्टर सतीश ने बताया कि हमेशा सड़क पर बड़ी ही सावधानी से चलना चाहिए। सड़क पार करते समय हमें अपने दायें व बायें जरूर देखना चाहिए, तब सड़क पार करनी चाहिए।

सड़क पर सावधानी हटते ही दुर्घटना घट जाती है, इसलिए अपने बचाव में ही सबका बचाव है। प्राय देखने में आता ही लोग जल्दबाजी में या जानबूझकर रेड लाइट सिग्नल को पार करते हैं, जोकि यह खुद के लिए व दूसरों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। अपने वाहन को हमेशा निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए। वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नही करना चाहिए और हमें अपने वाहन में ऊंची आवाज मे संगीत भी नही बजाना चाहिए। इसके अलावा विधार्थियों को बताया गया कि सड़क पर किसी भी तरफ मुड़ते समय हमेशा इंडिकेटर का उपयोग करना चाहिए।

कभी भी शराब पीकर या अन्य नशा करके वाहन नही चलाना चाहिए। चार पहिया व इसके अधिक पहिया वाले वाहन चलाते समय हमेषा सीट बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए। दो पहिया वाहन पर कभी भी बिना हेलमेट के नही चलाना चाहिए और जब तक हम 18 साल के ना हो जांए, तब तक कोई भी वाहन नही चलाना चाहिए ।

कोई भी दुर्घटना होने की परिस्थिति में तुरंत 112 पर पुलिस को सूचना देनी चाहिए ताकि समय रहते एम्बलेंस की मदद से घायल व्यक्ति को हस्पताल पंहुचाया जा सके और घायल व्यक्ति की जान बचाइ जा सके। यातायात नियमों के प्रति हमें अपने जानकार, साथी व आस-पड़ोस के लोगों को भी यातायात नियमों के बारे मे जागरूक करना होगा। ताकि समाज के सभी लोग जागरूक हो सकें और यातायात नियमों की पालना करें।