May 3, 2024

आधुनिक पुलिस जनता के सहयोग से अपराध मुक्त हरियाणा के निर्माण में सबसे आगे- डॉ. अशोक

Faridabad/Alive News : हरियाणा राज्य नारकोटिक्स ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह साहब के दिशानिर्देशों एवं पुलिस अधीक्षक सुश्री पंखुड़ी कुमार के आदेशानुसार नशे के विरुद्ध एक युद्ध स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को निरंतर जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता कार्यक्रम के लिए ब्यूरो द्वारा जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा नियुक्त हैं जो हरियाणा के विभिन्न ज़िलों में नशे के विरुद्ध प्रचार प्रसार में जुटे हुए हैं। इस कड़ी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पाली में एक दिवसीय नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मुख्य वक्ता के रूप में पहुंचे ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी और उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने विद्यार्थियों के साथ वार्तालाप के माध्यम से नशे जैसी बुराई पर चर्चा की। युवाओं के विचार जानकर उन्हें नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक किया। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशा मनुष्य के लिए किसी भी रूप में अच्छा नहीं है। एक दशक पूर्व हरियाणा में तम्बाकू उत्पाद केवल पनवाड़ी की दुकानों पर मिलते थे लेकिन आज के समय में थोड़ी थोड़ी दूरी पर स्थित खोखों में ये सरलता से उपलब्ध हैं। कोई व्यक्ति नहीं चाहता कि उसका बच्चा नशा करे लेकिन वही व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के बच्चों के लिए ये नशे का सामान बेच रहा है।

प्रतिबंधित नशों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए डॉ. वर्मा ने कहा कि प्रतिबंधित नशा रखना, सेवन करना, क्रय और विक्रय करना दंडनीय अपराध है। हरियाणा पुलिस नशा मुक्त हरियाणा के स्वप्न को साकार करने के लिए दिन रात कार्य कर रही है। उन्होंने ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर 9050891508 का वर्णन किया और कहा कि इस पर गुप्त सूचनाएं देकर नशा मुक्त हरियाणा अभियान में सहयोग करें। कार्यक्रम के मध्य में विद्यार्थियों से विचार प्राप्त कर उन्हें हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के अभियान से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स से जुड़ने के लिए प्रयास से जुड़कर नशा मुक्त हरियाणा में सहभागिता कर सकते हैं। उन्होंने अपना निजी नंबर 9053115315 विद्यार्थियों के साथ साँझा करते हुए बताया कि पुलिस जनता की सेवा सुरक्षा और सहयोग के लिए है। उन्होंने बताया कि आधुनिक पुलिस जनता के सहयोग से अपराध मुक्त हरियाणा के निर्माण में सबसे आगे है।