March 28, 2024

करोड़ों की लागत से बने मॉडल संस्कृति स्कूलों की अस्मत पर दाग लगा रहे हैं खुले नाले और लगे कूड़े के ढेर

Faridabad/Alive News: करोड़ो की लागत से हरियाणा सरकार ने प्रदेश में मॉडल संस्कृति स्कूलों को बनाया है। जिससे प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को निजी स्कूलों की भांति गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। लेकिन शिक्षा विभाग और नगर निगम के बीच सामंजस्य न होने कारण स्कूलों के बाहर सीवर ओवरफ्लो होने के साथ साथ कूड़े के ढेर लगे रहते है। जो बच्चों के साथ साथ अध्यापकों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।

दरअसल, फरीदाबाद के राजकीय स्कूलों के गेट के सामने के हाल बदहाल है। फिर चाहे हम मुजेसर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की बात करें या फिर अजरौंदा गांव के राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय की। दोनों राजकीय स्कूलों के गेट के सामने लम्बे समय से सीवर ओवरफ्लो हो रहा है। जिससे स्कूल के सामने जलभराव की स्थिति बनी हुई है।

आपको बता दे कि अजरौंदा गांव के राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय के सामने लम्बे समय से सीवर का गंदा पानी ओवरफ्लो हो रहा है। जिससे सड़क के गड्ढे दिखाई नहीं देते और लोग इन गड्ढो के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं । आस पास के दुकानदारों ने बताया कि कई बार सड़क पर गड्ढे होने और उनमे पानी भर जाने के कारण स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे गिरकर चोटिल हो जाते है और उन्हें स्कूल की बजाय अपने घर वापिस लौटना पड़ता है। आलम यह हो गया है कि अभिभावक अब इस स्कूल में अपने बच्चों को भेजने से कतराने लगे है।

वहीँ मुजेसर गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के सामने भी कूड़े का ढेर लगा हुआ है। आपको बता दे कि स्कूल के बाहर नालियां खुली हुई है और उपर से तार गुजर रही है। ट्रांफॉर्मर की तार फेंसिंग भी पूरी तरह से टूट चुकी है। जिससे कभी भी दुर्घटना हो सकती है। स्कूल के बाहर जगह जगह कूड़े के ढेर लगे हुए है। जब आप वहां से गुजरेंगे तो आपको कूड़े में आवारा पशु मुंह मारते नजर आएंगे। स्कूल के बाहर इस प्रकार के हालात विद्याथियों के साथ साथ अध्यापकों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।

क्या कहना है स्कूल प्रिंसीपल का
हम स्कूल के बाहर लगे कूड़े के ढेर और ओवरफ्लो हो रही नालियों की समस्या से स्थानीय पार्षद जगत सिंह भूरा और नगर निगम अधिकारियों को पत्र और मौखिक रूप से अवगत करा चुके हैं। लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।
-डॉ अजय दीक्षित, प्रिंसीपल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुजेसर।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
हमे संबंधित स्कूल के प्रिंसीपल लिखित में शिकायत दे। हम नगर निगम कमिश्नर को इससे अवगत कराएंगे और जल्द से जल्द समस्या का समाधान किया जाएगा।

रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद