May 3, 2024

मैट्रो अस्पताल मनाया वर्ल्ड सूसाईड प्रिवेन्शन डे

Faridabad/ Alive News: वर्ल्ड सूसाईड प्रिवेन्शन डे के उपलक्ष्य में मैट्रो अस्पताल, फरीदाबाद एक सप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम में डा. सचिन कुमार मंगला, विशेषज्ञ मनोरोग एवं नशा मुक्ति विभाग मैट्रो अस्पताल, फरीदाबाद के स्कूलो में जाकर आत्महत्या की रोकथाम व उससे जुडी बातों पर कार्यशाला देगें। इस आयोजन का उददेश्य समाज और विशेष रूप से छात्रों और युवावर्ग के बीच इस पहलू पर जागरूकता पैदा करना है।

मैट्रो अस्पताल के परिसर में सुबह 11 बजे से 12:30 बजे तक स्कूली बच्चे पेंटिग कम्पीटीशन में भाग लेंगे। शाम 5 से 7 बजे तक एक इन्टरेक्टिव सेशन का आयोजन किया जायेगा, जिसमें मुख्य अतिथिगण सूसाईड प्रिवेन्शन से जुड़ी बातों पर अपनी सोच साँझा करेंगे, इसके बाद एक म्यूजिकल प्रोग्राम का आयोजन भी किया जायेगा।
डॉ. सचिन ने बताया कि हर घंटे एक किशोर आत्महत्या की कोशिश करता है। हम सब इस बात से अनजान नहीं है कि आजकल ब्लू वहेल गेम, पढ़ाई का प्रेशर, रिश्तों में अनबन एवं डिप्रेशन के कारण युवा अपनी जान दाँव पर लगा देते है। इन वर्कशॉप द्वारा हम लोगो को यह बताना चाहते है कि आत्महत्या किसी भी समस्या का समाधान नही है। आत्महत्या 100 प्रतिशत रोकी जा सकती है अगर समय रहते पीडि़त को मदद मिल सके।

डा. सचिन ने इस आयोजन के शुरूआत विद्या मन्दिर स्कूल सैक्टर-15, फरीदाबाद, जहाँ के प्रिन्सिपल के सहयोग से उन्होंने बच्चों को बताया कि अगर आप तनाव या उससे संबंधित समस्या से जूझ रहे है तो जरूरी है कि आप अपनी समस्यायों को माता-पिता, भाई-बहन या मित्रों को बतायें ताकि समय रहते वे आपकी मदद कर सके। उन्होंने यह भी बताया की अगर हमारे आस-पास किसी के भी व्यवहार मे परिवर्तन लगे तो हमें उससे उसका कारण पूछना चाहिऐ और उनकी मदद करनी चाहिए।