May 19, 2024

सराय की मार्केट पर अतिक्रमण का माया जाल,  सुबह और शाम फसकर रह जाते हैं लोग

Poonam Chauhan/Alive News/Faridabad: अतिक्रमण के मामले में फरीदाबाद के बाजारों की स्थिति बहुत खराब है। उनमें से सराय की मार्केट भी एक है। मथुरा हाइवे-सराय चौक से लेकर पल्ला, सेहतपुर तक लोगों ने फुटपाथ पर कब्जा किया हुआ है। अतिक्रमण और अवैध कब्जे की वजह से मार्केट में सुबह और शाम जाम की स्थिति बनी रहती है। मार्केट में दुकानों के बाहर रेहड़ी-पटरी लगे होने से खरीदारी करने आने वाले लोगों को वहां सड़क पर ही वाहन खड़े करने पड़ते हैं। सड़क पर खड़े वाहनो की वजह से यातायात प्रभावित होता है। अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम प्रशासन शहर के बाजारों में समय-समय पर अभियान चलाता रहता है लेकिन मार्केट के दुकानदार और रेहड़ी-पटरी दुकानदार अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं।

लगता है लम्बा जाम
अतिक्रमण से बाजारों में जाम लगना आम बात हो गई। इसका खामियाजा वाहन चालक और बाजारों में आने वाले लोगों को उठाना पड़ता है। वहीं, दूसरी ओर बाजार में दुकानों के सामने 5 से 10 फीट सामान बाहर रहता है। जिसकी वजह से बाजार में लम्बा जाम लगा रहता है।

दुकानदार सरकारी जमीन पर रेहड़ी लगवाकर कूट रहे हैं चांदी
बाजार में दुकानदार जहां अतिक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अपनी दुकानों के बाहर रेहड़ी लगवाकर किराया वसूलते हैं। दुकानों के बाहर अक्सर रेहड़ी-पटरी लगी देखी जा सकती हैं। रेहड़ी-पटरी दुकानदार साफ कहते है कि दुकानदार उनसे पैसा लेता है, तभी रेहड़ी-पटरी लगाने देते है। बाजारों में जगह-जगह रेहड़ी-पटरी होने से यातायात प्रभावित होता है।

पार्किंग की नहीं है कोई व्यवस्था
यहां भले ही लोग खरीदारी के लिए आते हों, इसके बावजूद यहां पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे दुकानदारों को ही नहीं बल्कि खरीदार को भी सड़क पर ही अपने वाहन खड़े करने पड़ते हैं। एक तो अतिक्रमण, ऊपर से सड़क पर खड़े वाहनों से जाम लगा रहता है।

क्या कहते है लोग
सराय चौक से लेकर सेहतपुर रोड़ तक सारे फुटपाथ पर ही अतिक्रमण है। यहां शाम के समय न तो कोई साइकिल निकल सकती है और न ही पैदल। लोग जाम में फसकर रह जाते हैं।
– रोहित, पल्ला।

पल्ला मार्किट में रेहड़ी वालों ने अतिक्रमण किया हुआ है। नगर निगम को अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कारवाई करनी चाहिए, ताकि पैदल चलने वालों का सफर आसान हो सके।
 – सोनू, सेहतपुर।

क्या कहना है निगम अधिकारियों का
जेई और एसडीओ का शेड्यूल बना हुआ है। कमिश्नर साहब का आदेश है कि हर एरिया को टच करना है। मार्केट से अतिक्रमण हटाने के लिए हमारे पास लिमिटेड रिसोर्स हैं और स्टाफ की भी कमी है। यह मुहिम धीमे जरूर हुई है लेकिन जारी रहेगी। जिन दुकानों के आगे रेहड़ी-पटरी वाले खड़े होंगे, उन दुकानों का चालान किया जाएगा। साथ ही अतिक्रमण करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा और उनकी संपत्ति जप्त करने के साथ ही पेनल्टी लगाई जाएगी। कमिश्नर से रिक्वेस्ट डाली गई है कि बड़ी गाड़ी प्रोवाइड कराई जाए ताकि सामान जप्त करने में आसानी हो।
– नरेश कुमार, जॉइंट कमिश्नर, नगर निगम फरीदाबाद।