May 19, 2024

मातृत्व वंदना योजना महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए कारगर : उपायुक्त

Palwal/Alive News : उपायुक्त ने बताया कि सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ने महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने बताया कि गर्भावस्था, प्रसव और स्तनपान के दौरान उपयुक्त देखभाल और संस्थागत सेवा के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही यह योजना क्रियान्वित की गई है।

उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओ और स्तनपान कराने वाली महिलाओ और उनके बच्चे को कुपोषित होने से बचाना है तथा मृत्यु दर को कम करना। उपायुक्त ने कहा कि मातृत्व वंदना योजना के लाभ के बहुत से लाभ हैं। योजना का मुख्य उद्देश्य जननी और बच्चे की सही देखभाल करना हैं, जिसके लिए उन्हे पांच हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जाते हैं। योजना को तीन आसान किश्तों में पूरा किया जाता है। इन तीन किश्तों में गर्भवती महिला को गर्भधारण के समय से प्रसव तक लाभ की राशि प्रदान की जाती है।

पहली किश्त में एक हजार रुपए, दूसरे में दो हजार रुपए एवं तीसरे में दो हजार रुपए मिलते हैं। इसके बाद एक हजार रुपए जननी सुरक्षा योजना के तहत उन लाभार्थियों को दिए जाएंगे जोकि अपने बच्चे को किसी अस्पताल में जन्म देते हैं। इस राशि का लाभ स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से दिया जाता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना स्कीम के तहत किसी भी जानकारी के लिए अपने निकटतम आंगनवाडी कार्यकर्ता से संपर्क करें या लघु सचिवालय के प्रथम तल के कमरा नंबर-111 में संपर्क करें अथवा फोन नंबर-8053838200 पर जिला समन्वयक कर्मवीर डागर से संपर्क कर सकते हैं।