May 19, 2024

गवर्नमेंट स्कूल में प्रतियोगिता के साथ मनाया गणित दिवस

Faridabad/Alive News: सराय गवर्नमेंट मॉडल स्कूल में गणित दिवस पर व्याख्यान, क्विज, निबंध लेखन, पोस्टर मेकिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस से पूर्व  विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि मैथमेटिक्स इज द किंग आफ आल सब्जेक्ट्स अर्थात गणित सभी विषयों का राजा कहलाता है। सभी विषय गणित के बिना अधूरे हैं। इसी प्रकार जीवन भी गणित के बिना अधूरा कहलाता है। गणित का तात्पर्य है एक्यूरेसी अर्थात एब्सोल्यूटली करेक्ट एवं स्टीकता। जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अनुशासन और समय नियमित नितांत आवश्यक है।

मनचंदा ने कहा कि जिन विद्यार्थियों को गणित सीखने में कठिनाई आती है उन्हें गणित सीखने के प्रयासों में तीव्रता और गंभीरता लानी होगी। उन्होंने अध्यापकों से भी आग्रह किया कि गणित शिक्षण में नवाचार एवं ऑडियो विजुअल माध्यम से सरलता लाएं। डिजिटल एवं स्मार्ट बोर्ड गणित शिक्षण को अधिक प्रभावी और सरल बना रहे है इसलिए अधिक से अधिक डिजिटल संसाधनों का उपयोग  करें ताकि सभी विद्यार्थी प्रभावी रूप से लाभार्थी हों। गणित दिवस पर विभिन्न कक्षाओं में निबंध लेखन, क्विज, पोस्टर कंपटीशन आदि का आयोजन किया गया। रामानुजन पर आधारित फिल्म एवं उनका जीवन चरित्र और गणित के क्षेत्र में किए गए अनुसंधान और टीचिंग लर्निंग मैटेरियल बनाना इत्यादि आयोजित किए गए।

इस आयोजन में गणित विभाग के सभी प्राध्यापकों और अध्यापकों का सहयोग रहा। प्राध्यापिका निकिता और ममता गौड़ ने क्विज आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्राध्यापक संदीप, निकिता एवम अन्य सभी ने बढ़ चढ़ कर प्रतिभागिता की और गणित को एक्टिविटीज के माध्यम से रोचक बना कर विद्यार्थियों को बताया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों और कक्षाओं को सम्मानित किया। सराहनीय आयोजन के लिए प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने प्रतिभागियों एवं सभी विद्यार्थियों का अभिनंदन किया।