May 8, 2024

सर्दियों में मूंगफली खाने के कई फायदे, पढ़िए खबर

Health/Alive News: सर्दियों के मौसम में अकसर लोग मूंगफली खाना बेहद पंसद करते है। बता दें कि मुगफली हमारे शरीर में गर्माहट बनाए रखती है। बचपन में दादी-नानी मूंगफली दिया करती थीं। इसे काला नमक के साथ खाने में बहुत मजा आता था, लेकिन क्या आप जानते हैं, ये छोटी-सी मूंगफली पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन-डी हमारी हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं, साथ ही इनमें पाया जाने वाला गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। यह स्किन के लिए भी गुणकारी है। सर्दियों में इसे रोजाना खाने के बहुत फायदे हैं।

सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे
मूंगफली में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।
मूंगफली में मौजूद फाइबर और प्रोटीन वेट लॉस करने में मदद करता है।
इसमें पोलिफेनोलिक एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर में कैंसर के कारक को कम करने में मददगार है।
मूंगफली में मौजूद कैल्शियम,फास्फोरस,मैंगनीज और कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। जो डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

इसमें मौजूद फाइबर हमारी बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करता है और स्किन संबंधित प्रॉब्लम को खत्म करने में मदद करता है।
खांसी की समस्या में आरामदायक होती है मूंगफली। इससे फेफड़े के कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।
इसमें मौजूद अनेक तरह के पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से पोषण देकर मजबूत बनाता हैं।
सर्दी जुकाम में मूंगफली बहुत राहत दिलाती है। सर्दियों में इसका रोजाना सेवन शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखता है साथ ही सर्दी से बचाव भी होती है।
मूंगफली का सर्दियों में रोजाना सेवन अपनी इम्यूनिटी को मजबूती देना भी है कयोंकि ये हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती है।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।