May 3, 2024

विद्यार्थियों को जुवेनाइल और पॉक्सो एक्ट के बारे में किया जागरूक

Faridabad/Alive News: गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स, जिला बाल कल्याण परिषद, डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन और डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के सहयोग से जस्टिस जुवेनाइल एक्ट, पॉक्सो एक्ट एवं यौन शोषण, यौन अपराधों, साइबर क्राइम, दुर्गा शक्ति एप, सेक्सुअल हैरेसमेंट आदि विषयों पर विद्यालय के छात्र छात्राओं को जागरूक किया गया।

विद्यालय की जेआरसी एवं एसजेएबी अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि आज जिला बाल कल्याण परिषद फरीदाबाद अधिकारी एस एल खत्री, डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर डॉ गरिमा सिंह और डालसा से पैनल एडवोकेट जगत सिंह रावत ने सुबह असेंबली में 3 हजार से अधिक छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप अपनी निजी इनफॉर्मेशन, अपनी पिक्स तथा कोई सूचना किसी को भी न दें न ही किसी अपरिचित की बातों में आएं।

इसी प्रकार अपरिचित व्यक्ति, लिंक अथवा साइट से कुछ भी डाउनलोड न करें क्योंकि ऐसे लिंक और साइट अधिकतर फ्रॉड होती है और आप के लिंक पर जाते ही आप की सारी इनफॉर्मेशन हैक कर ली जाती है और यहां तक कि आप के अकाउंट से सारी धनराशि भी निकाल ली जाती है। डॉक्टर गरिमा सिंह ने कहा कि आप के साथ होने वाली किसी भी अप्रिय घटना को अथवा यौन शोषण को आप का कोई साथी, मित्र या कोई भी छिपाता है तो उसे भी जे जे एक्ट के अंतर्गत सजा हो सकती है।
इसलिए आप जागरूक रहें और आप के आस पास कोई भी ऐसी घटना हो तो आप जागरूक रहे, चौकन्ने रहे तथा अपने अध्यापकों, अपनी माता और पिता को अवश्य बताएं। आप के अध्यापक, माता, पिता आप के सब से अच्छे मित्र और शुभचिंतक हैं। इसलिए आप इन से अपनी कोई भी बात न छिपाएं। आप को कोई विद्यालय आते जाते समय तंग करता है।

अपना मोबाइल नंबर देने के लिए बाध्य करता है तो आप दुर्गा शक्ति एप एवम महिला एंड चाइल्ड हेल्पलाइन एक हजार अट्ठानवे और एक हजार इक्यानवे पर डायल करके सहायता प्राप्त कर सकती हैं। जगत सिंह रावत ने भी छात्राओं को डलसा द्वारा बताए गए एक्ट और एप के माध्यम से स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने अपने सभी अध्यापकों और विशेषतः सभी छात्र छात्राओं एवम सभी गणमान्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया।