April 19, 2024

साइकिल यात्रा के माध्यम से लोगों को किया जागरूक

Faridabad/Alive News: स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ गरिमा मित्तल ने बताया कि आज रविवार को स्मार्ट सिटी द्वारा तिरंगा रोड बड़खल फ्लाईओवर सेक्टर-19 और सेक्टर 28 में एक प्रातः कालीन साईकिल यात्रा का आयोजन किया गया। इस साईकिल यात्रा में लगभग 125 लोगों ने भाग लेकर साईकिल यात्रा करके लोगों को स्वच्छ एवं पर्यावरण युक्त फरीदाबाद बनाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि रैली साईकिल का मुख्य उद्देश्य फरीदाबाद के बढ़ते प्रदूषण को रोकना, सड़कों पर यातायात के नियमों की सही पालना करना, फरीदाबाद को स्वच्छ एवं सुंदर रखना सहित स्मार्ट सिटी के अन्य उन पहलुओं पर भी जागरूक किया जा रहा है। जो कि हर आदमी इन नियमों की आसानी से पालना कर सकता है।

आईएएस डॉ गरिमा मित्तल ने आगे बताया कि देश में भारत सरकार द्वारा 100 स्मार्ट सिटी शहर बनाए गए हैं। उनमें फरीदाबाद भी शामिल है। भारत सरकार ने देश के आजादी के 75 वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। स्मार्ट सिटी द्वारा गत 27 सितंबर से आज 3 अक्टूबर तक यह साप्ताहिक अमृत महोत्सव मनाया गया है। इसमें स्मार्ट सिटी में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

जागरूकता कार्यक्रमों में साइकलिंग, यातायात के नियमों की पालना करना, घरों की साफ-सफाई रखना और आसपास पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने में अपनी सहभागिता रखने सहित अन्य फरीदाबाद को ग्रीन व क्लीन बनाए रखने में अपना योगदान देने के बारे जागरूक किया गया है। साइकिल रैली में स्मार्ट सिटी के अधीक्षक विनोद विनोद गौड़, दिलबाग सिंह, किशोर कुमा,र रोड सेफ्टी संगठन के सरदार देवेंद्र सिंह, राकेश भाटिया, संजीव ग्रोवर सहित कई गणमान्य व्यक्तियों व बच्चों ने भाग लिया।