April 20, 2024

स्वास्थ्य विभाग सतर्क, गांव स्वामीका में की फॉगिंग : सिविल सर्जन

Palwal/Alive News : सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप के निर्देशानुसार दो अक्तूबर को गांव स्वामीका में फॉगिंग व मालपुरी हथीन में वीबीडी एक्टिविटी कराई गई। बीमारियों के प्रति स्वास्थ्य विभाग बहुत सतर्क है। सभी लोग अपनी जिम्मेदारी निभाएं। समय निकाल कर आज अपने घर के कूलर, फूलदान, गमले, छत पर पड़ा टूटा फूटा सामान, पानी की टंकी आदि को चेक करें कि कहीं इनके रूके हुए पानी में ड़ेगू, चिकिनगुनिया व मलेरिया फैलाने वाले मच्छर के लार्वा हमारे घर के अंदर ही तो पैदा नहीं हो रहें। बचाव ही उपचार है।

सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप ने बताया कि बारिश के मौसम में मलेरिया और डेंगू की बीमारी से बहुत सावधान रहना होगा। स्वास्थ्य विभाग मलेरिया, डेंगू के साथ-साथ कोरोना के लिए पूरी तरह से सजक है। डा. ब्रह्मïदीप ने बताया कि जिला पलवल में 3 मलेरिया के केस और 6 डेंगू के केस मिले हैं। उन्होंने जानकारी दी कि सरकारी अस्पताल से इलाज लेने के बाद यह सारे केस पूरी तरह से स्वस्थ हैं और सभी की जांच की गई तो सभी लोग नेगेटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि गांव स्वामीका में फॉगिंग व मालपुरी हथीन में वीबीडी एक्टिविटी हो चुकी है। जो बुखार के केस मिले है उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा ही दवाई दी जा रही है।

सिविल सर्जन ने कहा कि साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की बीमारी से बचाव के साथ-साथ मलेरिया व डेंगू के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर मच्छर के लार्वा की जांच कर रही है और साथ में लोगो को सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग करने के लिए बार-बार प्रेरित कर रही है। बुखार आने पर मलेरिया, डेंगू व कोविड-19 की जांच के लिए लोगो को जागरूक किया जा रहा है। सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने अब तक जिले के घरों में मलेरिया व डेंगू का लार्वा पाए जाने पर 4616 हिदायत संबंधी नोटिस दिए है, क्योंकि बारिश होने के बाद मच्छरो से फैलने वाली बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है।

उन्होंने सभी आमजन से सप्ताह में प्रत्येक रविवार को समुदाय में ड्राई-डे मनाने के लिए अपील की है, जिसके दौरान घरो मे रखे कूलर व छतो पर रखी टंकियो को साफ करे व पीने के पानी को ढककर रखे व फ्रिज की ट्रे को सप्ताह में एक बार जरूर साफ करें। अगर साफ करना संभव न हो तो उसमे सरसों का तेल व एक ढक्कन पेट्रोल भी डाल सकते है, जिससे बीमारी फैलाने वाले मच्छर का लार्वा मर जाए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 की तुलना में मलेरिया व डेंगू के मामलो में काफी कमी आई है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर पानी की लगातार जांच कर रही है, जिसमें अब तक लोगो को जागरूक करने के साथ-साथ बुखार आने पर कोविड-19 की जांच करवाने के लिए प्रेरित कर रही है।